आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

31 जनवरी 2014

पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट से गहराया कांग्रेस MLA के बेटे की मौत का रहस्‍य


पोस्‍टमार्टम रिपोर्ट से गहराया कांग्रेस MLA के बेटे की मौत का रहस्‍य
नई दिल्‍ली. दक्षिण दिल्‍ली के लाजपत नगर इलाके में अरुणाचल प्रदेश के कांग्रेस विधायक नीडो पवित्रा के बेटे नीडो तानियाम की मौत की गुत्‍थी उलझ गई है। शुक्रवार शाम को आई नीडो के पोस्‍टमार्टम की प्राथमिक रिपोर्ट में गंभीर चोट नहीं होने की बात कही गई है। इससे पहले नीडो के परिजनों ने कहा था कि 29 जनवरी को लाजपत नगर मार्केट में उसका कुछ लोगों के साथ झगड़ा हो गया था, जिसके बाद उसे लाठी और रॉड से पीटा गया था। वह रात को ग्रीन पार्क एक्‍सटेंशन स्थित रूम पर आया और सुबह नहीं उठा। उसकी मौत पीटे जाने से हुई है। बहरहाल इस मामले की मजिस्‍ट्रेट जांच के आदेश दे दिए हैं। गौरतलब है कि नीडो की मौत का यह मामला सोशल मीडिया पर चर्चा में आने के बाद प्रकाश में आया। सोशल मीडिया पर इस मामले को नस्‍लीय बताया जा रहा है। इसके अलावा दिल्‍ली पुलिस की भूमिका पर भी नीडो के दोस्‍तों ने सवाल उठाए हैं।
क्‍या कहना है परिजनों का 
नीडो के परिजनों का कहना है कि 29 जनवरी की दोपहर वह अपने तीन दोस्‍तों के साथ लाजपत नगर मार्केट में गया था। इसी दौरान एक मिठाई की दुकान पर किसी ने उस पर नस्‍लवादी टिप्‍पणी कर दी, जिसे लेकर झगड़ा हो गया। नीडो के एक दोस्‍त ने बताया कि दुकान पर मौजूद लोगों ने उसके बालों को लेकर टिप्‍पणी की थी। इसके बाद वहां पर पुलिस को बुलाया गया, जिसके बाद पुलिस नीडो को व‍हां से ले गई, लेकिन हैरान करने वाली बात यह है कि थोड़ी देर बाद पुलिस युवक को वहीं पर छोड़ गई, जहां झगड़ा हुआ था। इसके बाद 7 से 8 लोगों ने लाठी और रॉड से नीडो की पिटाई की थी।
एशियन सेंटर फॉर ह्यूमन राइट्स की मांग, पुलिसवालों पर भी दर्ज हो केस 
इस घटना के बाद एशियन सेंटर फॉर ह्यूमन राइट्स (एसीएचआर) ने दिल्‍ली पुलिस से नीडो के हत्‍यारों के खिलाफ अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निवारण) अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज करने की मांग की है। संस्‍था के निदेशक सुहास चकमा ने जारी बयान में कहा कि राष्‍ट्रीय राजधानी में नार्थ-ईस्‍ट के लोगों के खिलाफ नस्‍लीय हमले बढ़ते ही जा रहे हैं। उन्‍होंने दिल्‍ली पुलिस के उच्‍च अधिकारियों से मांग की है कि नीडो की रक्षा करने में असफल रहे पुलिसकर्मियों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया जाना चाहिए। इसके साथ ही संस्‍था ने इस मामले की फास्‍ट ट्रैक अदालत में सुनवाई का अनुरोध भी किया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...