आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

14 जनवरी 2014

ब्लूस्टार पर खुलासा: महीनों से चल रही थी तैयारी, इंदिरा ने थैचर से मांगा था सहयोग


लंदन. क्या मारग्रेट थैचर सरकार ने ऑपरेशन ब्लूस्टार के समय इंदिरा गांधी की मदद की थी? ब्रिटिश प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने इसकी जांच के आदेश दिए हैं। ब्लूस्टार श्री दरबार साहिब से आतंकियों को निकालने के लिए चलाया गया था। इसमें कई सिख मारे गए थे।
ब्रिटेन में हाल में 30 साल पुराने कुछ गोपनीय दस्तावेज जारी किए गए। इनमें से एक में दावा किया गया कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री मारग्रेट थैचर ने स्पेशल एयर सर्विस (एसएएस) को तैयार रहने के आदेश दिए थे। ताकि ऑपरेशन ब्लू स्टार में मदद की जा सके।  ब्रिटेन में लेबर पार्टी के सांसद टॉम वाटसन और हाउस ऑफ लार्ड्स के सिख सदस्य इंदरजीत सिंह ने इन दावों की जांच की मांग की है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने सोमवार को जारी विज्ञप्ति में कहा कि प्रधानमंत्री ने कैबिनेट सचिव को इसकी जांच का आदेश दिया है।
भारत में एसपीजीसी, अकाली दल और भाजपा ने केंद्र से ब्रिटेन से तथ्य मंगाने की मांग की है। एसजीपीसी अध्यक्ष अवतार सिंह मक्कड़ ने कहा कि कांग्रेस सफाई देती रही है कि हालात बिगडऩे की आशंका से अचानक हमला करना पड़ा, जबकि ब्रिटिश दस्तावेज साबित करता है कि महीनों पहले से इसकी तैयारी चल रही थी।
क्या है दस्तावेज, कैसे जारी हुआ
ब्रिटेन के नियमों के मुताबिक, गोपनीय दस्तावेज 30 साल के बाद सार्वजनिक किए जाते हैं। इस महीने सार्वजनिक किए गए दस्तावेजों में एक पत्र भी है। इस पर 23 फरवरी 1984 की तारीख और सिख कम्युनिटी अर्थात सिख समुदाय शीर्षक अंकित है। यह पत्र ऑपरेशन ब्लूस्टार के होने के चार महीने पहले लिखा गया है। पत्र में लिखा है, 'भारत सरकार ने श्री दरबार साहिब से उग्रवादियों को निकाल भगाने की योजना में ब्रिटेन की सलाह मांगी है। विदेश मंत्री ने इस आग्रह को माना। तत्कालीन प्रधानमंत्री मारग्रेट थैचर की सहमति से ब्रिटिश वायुसेना के एक अधिकारी को इंदिरा गांधी से मिलने भारत भेजा। इस अधिकारी ने ही ऑपरेशन की सारी योजनाएं बनाई। उन्हें गांधी ने मंजूर किया। ब्रिटिश सरकार को तब ही पता चला था कि गांधी जल्द ही ऑपरेशन ब्लू स्टार को अमल में लाएंगी।'
4.20 लाख सिख हैं यूके में
ब्रिटेन में 4,20,196 सिख हैं। वहीं नॉर्दर्न आयरलैंड व स्कॉटलैंड और वेल्स में भी 1.5 लाख सिख रहते हैं। यूके में सिख राजनीतिक तौर पर भी 30 से अधिक सीटों पर प्रभाव डालते हैं। ऐसे में कई ब्रिटिश सांसद भी लगातार इस मामले को लेकर सतर्क हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...