आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

11 जनवरी 2014

जस्टिस स्‍वतंत्र कुमार ने मेरे ऊपर हाथ रखा और कंधा चूम लिया- पढ़ें एक इंटर्न का हलफनामा

जस्टिस स्‍वतंत्र कुमार ने मेरे ऊपर हाथ रखा और कंधा चूम लिया- पढ़ें एक इंटर्न का हलफनामा


नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस एके गांगुली के बाद एक अन्य मशहूर पूर्व जज जस्टिस स्वतंत्र कुमार (तस्वीर में) के खिलाफ यौन शोषण के मामले में सनसनीखेज बातें सामने आई हैं। अंग्रेजी अखबार 'इंडियन एक्सप्रेस' में छपी खबर के मुताबिक वेस्ट बंगाल नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ जुरिडिकल साइंसेस (एनयूजेएस) कोलकाता की स्टूडेंट और जस्टिस स्वतंत्र कुमार के दफ्तर में मई, 2011 में इंटर्नशिप करने वाली युवा महिला वकील ने आरोप लगाया है कि जस्टिस कुमार ने अपना दायां हाथ उसके ऊपर रखा और उसके बाएं कंधे को चूम लिया। युवा महिला वकील का कहना है कि जस्टिस कुमार की हरकत से उसे बहुत बड़ा झटका लगा।
 
30 नवंबर, 2012 को सुप्रीम कोर्ट के तत्कालीन चीफ जस्टिस को भेजे 7 पेज के हलफनामे में स्वतंत्र कुमार पर गंभीर आरोप लगाए हैं। लेकिन हैरानी की बात यह है कि सुप्रीम कोर्ट को हलफनामा मिले एक साल से ज्यादा का वक्त गुजर चुका है, लेकिन इस बीच जस्टिस कुमार के खिलाफ कोई भी ठोस कार्रवाई नहीं हुई है और यह बात अब जाकर दुनिया के सामने आई है। यह घटना जब हुई थी तब जस्टिस स्वतंत्र कुमार सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में काम कर रहे थे।  
 
युवा महिला वकील के आरोपों को सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज और नेशनल ग्रीन ट्राइब्यूनल (एनजीटी) के अध्यक्ष जस्टिस स्वतंत्र कुमार ने झूठा बताया है। जस्टिस कुमार के मुताबिक उस महिला ने उनके साथ इंटर्नशिप नहीं की। कम से कम उन्हें यह याद नहीं है कि आरोप लगाने वाली महिला ने कभी उनके यहां इंटर्नशिप की हो। जस्टिस कुमार का कहना है कि उनके यहां कई लोग इंटर्नशिप करते हैं। 
 
इस मुद्दे पर एडिशनल सॉलिसिटर जनरल इंदिरा जयसिंह ने एक अंग्रेजी अखबार से कहा, 'जस्टिस स्वतंत्र कुमार ने युवा महिला का यौन उत्पीड़न किया है। उसने मुझ पर भरोसा जताया है और हम इस केस को अंत तक ले जाएंगे। महिला आरोपी जज के खिलाफ कार्रवाई के लिए एक याचिका दायर करना चाहती है।'

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...