आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

06 जनवरी 2014

विज्ञापन यहां 62 पैसों में मिलता है 1 लीटर डीजल, जानें पाकिस्‍तान और अमेरिका के हाल


हाल ही में भारत में पेट्रोल और डीजल के कीमतों में सरकार के बढ़ोतरी की है। पेट्रोल की कीमतों में 75 पैसे और डीजल की कीमतों में 50 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की गई है। कीमतों में वृद्धि के बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 72.43 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में 79.52 रुपए, कोलकाता में 79.55 रुपए और चेन्नई में 75.68 रुपए प्रति लीटर हो गई है।
 
 
लेकिन इन सबके बीच क्या आपको पता है कि सबसे सस्ता डीजल कहां मिलता है। दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां डीजल पानी से भी सस्ता मिलता है। दुनिया में सबसे सस्ता डीजल इसी देश में मिलता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा कौन सा देश है, तो जनाब वो जगह वेनेजुएला है।
 
 
वेनेजुएला में 1 लीटर डीजल की कीमत 1 रुपए से भी कम है। यहां लोगों को हर लीटर डीजल के लिए 0.62 पैसे चुकाने होते हैं। यहां की 90 फीसदी से ज्यादा की अर्थव्यवस्था केवल तेल पर ही टिकी हुई है। इस देश में डीजल नदियों में पानी की तरह हर जगह बहता है। हालांकि, यहां के लोगों को पानी के लिए डीजल से भी ज्यादा कीमत चुकानी होती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...