आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

01 दिसंबर 2013

महिला नक्सली कमांडर का दावा- हमबिस्तर होने के लिए किया जाता था मजबूर



रायपुर। छत्तीसगढ़ में दो महिला नक्सली कमांडरों ने पुलिस के सामने हथियार समेत आत्मसमर्पण किया है। सुकमा क्षेत्र नक्सलियों ने मलकानगिरी पुलिस के सामने आत्म समर्पण करने के बाद अपने कई साथियों पर यौन उत्पीड़न का आरोप भी लगाया। दोनों महिला नक्सली कलही मेला दलम की सदस्य हैं और एरिया कमांडर और डिप्टी  जैसे महत्वपूर्ण पदों पर काम कर चुकी हैं।दोनों महिलाएं 2007 से नक्सली गतिविधियों में सक्रिय थीं। दोनों ने अपनी 303 की बंदूकें भी पुलिस को सौप दी।  
 
उनके समर्पण से पुलिस को उम्मीद है कि काफी सारी जानकारियां मिल सकती हैं। सिमी के आतंकियों के पकडे जाने के बाद ये भी कयास लगाये जा रहे थे कि हो सकता है कि नक्सली और आतंकी साथ मिलकर अपने नापाक इरादों को अंजाम देने की कोशिश कर रहे हैं। इस बारे में भी जानकारी इन दोनों नक्सलियों से निकाली जाएगी।
 
यह पहली बार नहीं है जब महिला नक्सलियों ने अपने साथियों पर यौन शोषण के आरोप लगाये हैं। एक महिला माओवादी ने अपनी किताब 'एक माओवादी की डायरी' में लिखा है कि उन पर साथी नक्सलियों के साथ हमबिस्तर होने के लिए दबाव बनाया जाता है। मना करने पर कई तरह से प्रताड़ित किया जाता है। इतना ही नहीं, माओवादी अपने साथियों की पत्नियों पर भी बुरी नजर रखते हैं। संगठन में महिलाओं का इस्तेमाल शारीरिक भूख को शांत करने के लिए किया जाता है या फिर किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए, यह एक बड़ा सवाल बनकर सामने आया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...