आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

27 दिसंबर 2013

इतिहास में पहली बारः पुराने कपड़े पहन मेट्रो से शपथ लेने 12 बजे पहुंचेगी 'दिल्ली सरकार'

नई दिल्ली. अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी की सरकार बदलाव के आगाज के साथ शनिवार को पदभार संभालेगी। शपथ ग्रहण समारोह राजनिवास में केवल आमंत्रित लोगों के बीच न होकर रामलीला मैदान में आम लोगों के बीच होगा। इसी तरह मुख्यमंत्री व मंत्री पद की शपथ लेने आ रहे विधायक लाल बत्ती की गाडिय़ों के काफिले में नहीं बल्कि मेट्रो में सवार होकर आम लोगों की तरह समारोह स्थल पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री, मंत्री व आप विधायकों ने नए कपड़े नहीं सिलवाए हैं। रोज जैसे कपड़े ही पहनेंगे। शपथ ग्रहण समारोह दोपहर 12 बजे से शुरू होगा।
1993 में दोबारा विधानसभा गठन के बाद दिल्ली में सरकार का शपथ ग्रहण समारोह दूसरी बार राजनिवास से बाहर हो रहा है। 1996 में भाजपा नेता साहिब सिंह वर्मा ने छत्रशाल स्टेडियम में शपथ ली थी। इस बार शपथ ग्रहण समारोह में पूरे शहर को न्यौता दिया गया है।
हालांकि दिल्ली प्रशासन ने पूर्व मुख्यमंत्रियों, विभिन्न पार्टियों के वरिष्ठ नेताओं, वरिष्ठ अधिकारियों, विधायकों, पूर्व मंत्रियों व विधायकों और पत्रकारों को निमंत्रण पत्र भेजकर आमंत्रित किया है। पुलिस प्रशासन का अनुमान है कि करीब 50 हजार से अधिक लोग समारोह में शामिल होने पहुंचेंगे। केजरीवाल ने खुद ट्वीट करके कहा है कि 'इस समारोह के लिए किसी पास की जरूरत नहीं है। सभी का स्वागत है। यह आपका कार्यक्रम है। मेरा परिवार भी लोगों के बीच बैठेगा।'
केजरीवाल के खास सहयोगी मनीष सिसौदिया ने कहा हम वीआईपी संस्कृति खत्म करने के लिए सार्वजनिक परिवहन सेवा का इस्तेमाल करेंगे। केजरीवाल ने कहा है कि शपथ ग्रहण समारोह में पहुंचने के लिए वह कौशांबी से मेट्रो पकड़ेंगे। केजरीवाल ही नहीं, कैबिनेट के सदस्य के रूप में शपथ लेने वाले कई विधायक उनके साथ होंगे जबकि बाकी विधायक अपने-अपने नजदीकी मेट्रो स्टेशन से रामलीला मैदान की ओर रवाना होंगे।
सीएनजी के दाम बढ़ाने का समय सवालिया: केजरीवाल
राजधानी में सीएनजी के दाम बढ़ाने के खिलाफ ऑटो रिक्शा संघ ने विरोध जताया है। संघ ने किराया बढ़ाने की मांग की है। ऐसा नहीं होने पर सात जनवरी से हड़ताल पर जाने की धमकी दी है। एनसीआर में सीएनजी मुहैया कराने वाली कंपनियों ने दिल्ली में सीएनजी की कीमत 4.50 रुपए प्रति किलो बढ़ा दी थी। इस बीच केजरीवाल ने भी कीमत बढ़ाने के समय पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि कंपनियों को दो-चार दिन ठहरना चाहिए था। कम से कम नई सरकार से एक बार पूछना चाहिए था। इसके साथ ही उन्होंने ऑटो संघ को भरोसा दिलाया है कि वे फिलहाल हड़ताल पर न जाएं। दो दिन का वक्त दें। बीच को कोई रास्ता निकाला जाएगा।
आज दिल्ली में यह होगा
केजरीवाल 6 मंत्री और विधायकों के साथ शनिवार सुबह मेट्रो में 10:30 बजे कौशांबी से रामलीला मैदान के लिए रवाना होंगे।
शपथ ग्रहण समारोह दोपहर 12 बजे होगा। किसी को वीआईपी पास नहीं दिए गए हैं। खुद केजरीवाल का परिवार आम आदमी की तरह रामलीला मैदान पहुंचेगा।
शपथ के बाद केजरीवाल छोटा सा भाषण देंगे। इसमें वे अपनी प्राथमिकताओं का ऐलान कर सकते हैं। इसके बाद सचिवालय के सीनियर अफसरों से मिलेंगे।
शाम को कैबिनेट बैठक हो सकती है। इसके बाद केजरीवाल 700 लीटर मुफ्त पानी का आदेश जारी कर सकते हैं। बिजली मीटरों की जांच के आदेश भी संभव हैं।
28 तारीख.. कांग्रेस के स्थापना दिवस पर बनेगी 'आप' की सरकार
'आप' के नेता 28 को शपथ ले रहे हैं। पार्टी को 28 सीटें मिलीं। ...और 128 साल पहले 28 दिसंबर को कांग्रेस की स्थापना हुई थी।
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...