आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

21 नवंबर 2013

तहलका सेक्‍स स्‍कैंडल: तरुण तेजपाल पर शिकंजा कस रही गोवा पुलिस, प्रसार भारती से भी बाहर


नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज पर यौन उत्‍पीड़न के आरोपों के बाद अब ‘तहलका’ पत्रिका के संपादक (हालांकि, अब उन्‍होंने पद छोड़ दिया है) तरुण तेजपाल द्वारा साथी महिला पत्रकार के यौन उत्पीड़न का मामला तूल पकड़ गया है। गोवा सरकार ने मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं। गोवा पुलिस ने तहलका की मैनेजिंग एडिटर शोमा चौधरी से पूरे मामले की जानकारी मांगी है। पुलिस सूत्रों के अनुसार, तरुण तेजपाल को जल्‍द गिरफ्तार किया जा सकता है। यौन शोषण मामले में नाम सामने आने के बाद उपराष्‍ट्रपति हामिद अंसारी ने तरुण तेजपाल का प्रसार भारती के सदस्‍य के तौर पर नामांकन रद कर दिया है।

 
दूसरी ओर गोवा पुलिस ने शहर के उस होटल से 'तहलका' के कार्यक्रम 'Think Fest' के सीसीटीवी फुटेज मांगे हैं। पुलिस इस मामले में स्‍वत: संज्ञान लेते हुए शिकायत दर्ज कर सकती है। हालांकि पुलिस का कहना है कि उसे पीडिता की तरफ से औपचारिक शिकायत नहीं मिली है।तेजपाल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग हो रही है। 

 
तेजपाल द्वारा यौन शोषण किए जाने की बात कबूल किए जाने का मामला सार्वजनिक होने के बाद गुरुवार को बीजेपी ने भी 'तहलका' पर जोरदार हमला बोला। पार्टी प्रवक्‍ता मीनाक्षी लेखी ने इस मामले को गंभीरता से लिए जाने की अपील करते हुए कहा है कि यह कार्यस्‍थल पर महिला के यौन उत्‍पीड़न का मामला है। उन्‍होंने आरोप लगाया कि इस मामले में आरोपी को 'पेड हॉलीडे' पर भेजकर बचाने की कोशिश की जा रही है। बीजेपी नेता स्‍मृति ईरानी ने कहा, 'मुझे इस बात से हैरानी हुई है कि केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी ने इस घटना की कड़े शब्‍दों में निंदा क्‍यों नहीं की।' बीजेपी नेता मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने शायरना अंदाज में टिप्‍पणी की, 'जमाना बड़े गौर से सुन रहा था, तुम्‍ही फंस गए दास्‍तां कहते कहते।'

 
सामाजिक कार्यकर्ता और पूर्व आईपीएस अधिकारी किरण बेदी ने भी इस मसले पर तीखी प्रतिक्रिया जाहिर की है। उन्‍होंने ट्वीट किया है, 'संपादक ने लिखा है कि यह गलत फैसले का नतीजा है। ये गलत फैसला था या बच निकलने का भरोसा?' बेदी ने तेजपाल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की मांग की है। उन्‍होंने कहा है कि पत्रिका की मैनेजिंग एडिटर को तेजपाल के खिलाफ मामला दर्ज कराना चाहिए। अगर वो ऐसा नहीं करती हैं तो पुलिस को इस मामले में स्‍वत: संज्ञान लेकर जांच करनी चाहिए। बेदी ने कहा, 'पीडित लड़की के मेल और आरोपी के कबूलनामे से साफ है कि एक यह गुनाह है। क्‍या ऐसे गुनाह को दबाया जा सकता है? यह मामला इस स्‍टेज में पहुंच गया है कि केस दर्ज हो।'

राष्‍ट्रीय महिला आयोग ने भी मामले का संज्ञान लिया है। आयोग का कहना है कि यदि पीडित औपचारिक शिकायत दर्ज कराती है तो कार्रवाई की जाएगी। आयोग की सदस्‍य निर्मला सावंत ने कहा, 'हमें पीडिता की तरफ से लेटर की जरूरत है, हम उसे पूरा सहयोग करेंगे। उसकी पहचान गुप्‍त रखी जाएगी।' निर्मला ने कहा है, 'ये कैसी बात हुई कि कोई अपराध करता है और फिर उसके लिए खुद ही सजा भी तय कर लेता है। यह सही नहीं है, इसके लिए हमारे पास न्यायपालिका है।' वहीं, वरिष्‍ठ पत्रकार सिद्धार्थ वरदराजन ने कहा है कि तेजपाल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए। वरिष्‍ठ पत्रकार कमर वाहिद नकवी ने अपने फेसबुक वॉल पर लिखा है, 'तरुण तेजपाल पर लगे यौन शोषण के आरोपों पर क़ानूनी प्रक्रिया को दरकिनार कैसे किया जा सकता है? क़ानूनी प्रक्रिया से मामले का निपटारा हो, यही सही रास्ता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...