आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 नवंबर 2013

नीता अंबानी के बर्थ-डे पर खर्च हुए 220 करोड़, लंदन से मंगाया झूला और थाईलैंड से फूल



जोधपुर। पत्नी के 50वें बर्थ-डे सेलिबे्रशन को यादगार बनाने के लिए उद्योगपति मुकेश अंबानी ने दुनियाभर के संसाधन जोधपुर में जुटा डाले। दो दिन के आयोजन में जो भव्यता दिखी, उसके लिए देश-विदेश से एक्सपर्ट बुलाए गए थे। सेलिब्र्रेशन की पहली रात जब शहर को उम्मेद पैलेस का बदला स्वरूप दिखा था, वह वीडियो मैपिंग की करामात थी। इसके लिए सिंगापुर से टीम बुलाई गई थी।
लाइट इफेक्ट्स का इस तरह का काम राजस्थान में पहली बार हुआ था। इसी के जरिए पैलेस पर धीरूभाई अंबानी का चेहरा उकेरा गया था। प्रोजेक्शन मैपिंग को ही वीडियो मैपिंग के नाम से जाना जाता है। विशेष सॉफ्टवेयर द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से इच्छित फोटो, नाम, मैसेज या वीडियो को 2डी या 3डी स्वरुप में सरफेस पर जीवंत किया जाता है।
इस तकनीक का ज्यादातर इस्तेमाल एडवरटाइजमेंट के लिए अथवा आर्टिस्ट्स द्वारा प्रोग्राम्स में एक्स्ट्रा डायमेंशन के लिए किया जाता है। कई हिंदी फिल्मों में भी इस तकनीक द्वारा पूरी बिल्डिंग पर हीरो-हीरोइन को दर्शाया गया है। जानकारों का कहना है कि बर्थ-डे सेलिब्रेशन पर करीब 220 करोड़ रुपए खर्च किए गए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...