आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

04 अक्तूबर 2013

सूडान: अनजान मर्द के साथ कार में बैठी तो दी सरेआम 40 कोड़ों की सजा



सूडान में महिला पर अत्याचार का एक चौंकाने वाला वीडियो सामने आया है। इस वीडियो में एक महिला पर बेहरहमी से कोड़े बरसाते हुए दिखाया गया है। खबरों के मुताबिक, वह महिला एक ऐसे मर्द के साथ कार में चली गई, जो उसका संबंधी नहीं था। शरिया कानून मानने वाले इस अफ्रीकी देश में महिला की यह हरकत लोगों को नागवार गुजरी और उसे सरेआम कोड़े मारे गए।

ऐसा बताया जा रहा है कि वीडियो सूडान की राजधानी खार्तूम में बनाया गया है। मेल ऑनलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक, महिला का नाम हलीमा है। शरीया कानून तोड़ने की दोषी इस महिला को जब स्थानीय पुलिसकर्मी कोड़े मार रहा होता है तो दर्द से कराहती महिला गुलाबी कपड़े से अपना सिर ढंकने की कोशिश करती है।

वीडियो में पुलिस अधिकारी महिला को चेतावनी देते हुए कहता है, "ये कोड़े इसलिए हैं, ताकि तुम फिर कभी पराए मर्द के साथ कार में ना बैठो।"

महिला द्वारा कोड़ों की मार सहन करने के दौरान कई लोग उसके नज़दीक चुपचाप खड़े रहते हैं। किसी स्थानीय व्यक्ति ने घटना को मोबाइल से शूट करके वीडियो एक पत्रकार को भेजा है, जिसने इसे इंटरनेट पर अपलोड किया।

 'न्यूयॉर्क डेली न्यूज' के मुताबिक खार्तूम के गवर्नर अब्दुल रहमान अल खिदिर ने इस घटना पर हैरान करने वाली टिप्पणी की है। अब्दुल ने कहा है कि महिला को सही ढंग से कोड़े नहीं मारे गए हैं। अब्दुल के मुताबिक महिला को शरिया कानून के खिलाफ जाने की सजा मिल चुकी है।

'थिंक अफ्रीका प्रेस' के अनुसार महिला को शरिया कानून की धारा 152 के तहत सजा दी गई है। गौरतलब है कि धारा 152 के तहत आचरण एवं पहनावे में किसी भी तरह की असभ्यता बरतने पर 40 कोड़े मारने का प्रावधान है। इस कानून का शिकार ज्यादातर महिलाएं ही होती हैं। यह कानून सूडान में पहली बार सन् 1991 में लागू किया गया था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...