आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

13 अक्तूबर 2013

रतनगढ़ मंदिर के पास भगदड़ : जान बचाने नदी में कूदे लोग, 113 की मौत, 200 से अधिक घायल



वैज्ञानिकों की सटीक सूचना और दुनिया के सबसे बड़े बचाव कार्य के बूते हजारों जानें बचा ली गईं। चक्रवाती तूफान पाइलिन गुजर गया। लेकिन, मंदिर में होने वाले हादसों से हम अब तक नहीं चेत पाए हैं। नीचे पढ़िए रविवार को मध्यप्रदेश के रतनगढ़ में मंदिर के पास हुए हादसे पर पूरी रिपोर्ट ...    

दतिया (ग्वालियर) रतनगढ़ माता मंदिर से। दतिया के प्रसिद्ध रतनगढ़ माता मंदिर के पास रविवार को भयानक हादसा हुआ। मंदिर के पास सिंध नदी के पुल टूटने की अफवाह और फिर पुलिस लाठीचार्ज से भगदड़ मच गई। इसकी चपेट में आने से दो सौ से अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका है। देर रात तक 113 शव निकाले जा चुके थे। हालांकि सरकार 89 लोगों के मरने की पुष्टि कर रही है। दतिया सीएमएचओ डॉ आरएस गुप्ता के अनुसार अभी तक 109 लोगों का पीएम हो चुका है, जबकि चार लावारिश शवों का पीएम होना बाकी है। कुछ लोगों की मौत दम घुटने से हुई है।
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार कई लोग जान बचाने के लिए नदी में कूद गए। दतिया पहुंचे मप्र के मुख्य सचिव एंटोनी जेसी डिसा और पुलिस महानिदेशक नंदन दुबे ने संवाददाताओं से कहा के अब तक 89 लाशें मिलने की पुष्टि हुई है। मुख्य सचिव ने मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान के हवाले से कहा घटना की न्यायिक जांच होगी। मुख्यमंत्री सोमवार को घटनास्थल का दौरा करेंगे।
रविवार को शारदीय नवरात्र की नवमी पर परंपरानुसार दतिया, भिंड के आसपास के क्षेत्रों सहित उप्र से ग्रामीण भारी संया में माता मंदिर पर जवारे चढ़ाने व उन्हें सिंध नदी में विसर्जित करने के लिए पहुंचे थे। सुबह 8.30 बजे सिंध पुल पर जाम लग गया। प्रत्यक्षदर्शी ग्राम अगौरा निवासी देव सिंह पुत्र खुशीराम पाल व ग्राम राव सुकैटा निवासी मानसिंह पुत्र भग्गू दांगी ने बताया कि अचानक आए पुलिस कर्मियों ने लोगों पर लाठीचार्ज शुरू कर दिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...