आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 सितंबर 2013

ये अंडा बेचने वाला देता है ऐसी कोचिंग की 'लाल बत्ती' में घूमते हैं गरीब बच्चे!


सुपर 30 के आनंद कुमार और पुलिस महानिदेशक अभयानंद जैसे कुछ ही व्यक्तित्व हैं, जिन्होंने अपनी तकदीर के पन्नों को अपनी मेहनत की कलम से संजोया और दुनिया के लिए एक मिसाल बने। उन्होंने गरीब तबके के बच्चों को सफल बनाने के लिए सुपर-30 जैसे मुफ्त कोचिंग की स्थापना की। एक-दो नहीं बल्कि सैकड़ों आईआईटीयन को तैयार किया। इनका मकसद उन गरीब बच्चों को आईआईटी के लिए तैयार करना है, जो पैसे की किल्लत के कारण इसके बारे में सोच भी नहीं पाते। इनके द्वारा किए गए सफल प्रयास को आज देश ही नहीं बल्कि पूरा विश्व सलाम करता है। आनंद और अभयानंद की तरह ही मनोज कुमार राय भी हैं, जो राजगीर आयुध कारखाना में अधिकारी हैं। इन्होंने चौथे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा पास की थी। मनोज भी गरीब बच्चों को सुपर 30 के तर्ज पर यूपीएससी और पीसीएस परीक्षाओं की तैयारी कराते हैं, वो भी बिल्कुल फ्री।
 
बता दें कि सिविल सर्विस की परीक्षा को देश के सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। खासकर गरीब तबके के बच्चों का इसमें सफल होना किसी सपने को पूरा करने से कम नहीं होता। ऐसे कम ही लोग होंगे, जिन्होंने बिना कोचिंग के इस परीक्षा को पास किया हो। लेकिन कुछ करने का जुनून और लगन हो तो गरीबी भी दो कदम पीछे हटकर आपकी कामयाबी की कामना करती नजर आती है। ऐसे में इन गरीब बच्चों का सारथी बने मनोज कुमार, जो खुद बेहद गरीब परिवार से आते थे और अधिकारी बनने से पहले अंडा बेचकर गुजारा करते थे।
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...