आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

22 सितंबर 2013

राहुल की क्लास में 270 में से 25 पास



 
राहुल की क्लास में 270 में से 25 पास
 
नई दिल्ली. देशभर से 270 पार्टी प्रवक्ताओं की इस योग्यता परीक्षा में सिर्फ 25 ही राहुल के मापदंड पर खरे उतर पाएं हैं। 14 से 19 सितंबर तक 5 दिनों तक चली इस प्रशिक्षण और योग्यता परीक्षा में तमाम प्रवक्ताओं को लिखित और मौखिक परीक्षा देनी पड़ी। लिखित परीक्षा के लिए 250 शब्दों में मौजूदा राजनीतिक घटनाक्रम जिसमें आंतरिक सुरक्षा, सरकार की उपलब्धियां, आतंकवाद पर सरकार की नीतियां, महंगाई, भ्रष्टाचार, पड़ोसी मुल्कों के साथ रिश्ते और इसके अलावा बीजेपी के दुष्प्रचार को रोकने के लिए क्या कदम उठाए जाने चाहिए, इन अलग-अलग विषयों पर 250 शब्दों में अपनी बात रखनी थी। 
 
इसमें दो टॉपिक पर ही एक व्यक्ति को अपनी बात रखनी थी। और इसके बाद इन विषयों पर तीन मिनट में पार्टी की राय या इन विषयों पर उनकी राय बताना थी। इसके अलावा 12 -12 लोगों की टीम बनाकर उन्हें इन टॉपिक पर ग्रुप डिस्कशन भी कराया गया। इसकी विडियो रिकॉर्डिंग भी की गई । बाद में समसामयिक और अंतरराष्ट्रीय मामलों की जानकारी परखकर 25 लोगों को चुना गया। इस ट्रेनिंग कैम्प में समाजसेवी, वैज्ञानिक, पूर्व अधिकारी, अर्थशास्त्री, प्लानिंग कमीशन के विशेषज्ञ भी शामिल हुए। 
 
इस तरह अब यह तय हो गया है कि सिर्फ नेता बनकर आप कांग्रेस के प्रवक्ता नहीं बन सकते। उसके लिए आपको राहुल सर कोचिंग और परीक्षा पास करना जरूरी होगा। 
 
राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर दी राय 
 
प्रवक्ता पद के कई दावेदारों ने अंतरराष्ट्रीय मामलों में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की नीतियों की सराहना की है। कुछ ने भाजपा और नरेंद्र मोदी के खिलाफ सख्त लफ्जों के इस्तेमाल को पार्टी के रणनीति में शामिल करने की राय दी। कईयों ने मुजफ्फरनगर दंगे में भाजपा को बेनकाब की सलाह दी है तो कुछ ने महंगाई पर भी राय दी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...