आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

22 जुलाई 2013

पोखरण में गरजेगा भारतीय 'नाग', खोज-खोज कर लेगा दुश्मनों की जान


जोधपुर। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित 'दागो और भूल जाओ' की तर्ज पर विकसित एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल 'नाग' के अत्याधुनिक तीसरे संस्करण का  ट्रायल अगस्त में पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में होगा।

एक साल पहले पोकरण में ही इस मिसाइल का यूजर ट्रायल हुआ था जो विफल माना गया। इसका कारण भीषण गर्मी बताया गया था। इसके बाद डीआरडीओ के मिसाइल कॉम्पलेक्स ने इसमें थल सेना के सुझाव के अनुसार आवश्यक बदलाव किए है। ट्रायल के दौरान डीआरडीओ के अलावा सेना के वरिष्ठ अफसर मौजूद रहेंगे। पिछले दिनो जोधपुर यात्रा के दौरान डीआरडीओ प्रमुख अविनाश चंदर ने इसके संकेत दिए थे।
संवेदनशील व उच्च क्षमता फीचर
डीआरडीओ के वैज्ञानिकों ने 'नाग' मिसाइल में परिवर्तन कर इसे नए सिरे से तैयार किया है। इसमें संवेदनशील व उच्च क्षमता के फीचर्स जोड़े गए हैं। इसके लिए डीआरडीओ की हैदराबाद इकाई ने यूजर ट्रायल की तैयारी कर ली है। इन्फैन्ट्री कॉम्बेट व्हीकल बीएमपी-2 नमिका से भी इस मिसाइल का दागा जा सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...