आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

01 जुलाई 2013

उत्‍तराखंड: प्रेशर कुकर में कटी उंगलियों के साथ अंगूठी ले जा रहे थे लुटेरे, पकड़े गए



नई दिल्‍ली. उत्‍तराखंड में कुदरत का कहर झेल रहे लोगों के साथ बलात्‍कार की खबरों पर राज्‍य के मुख्‍यमंत्री विजय बहुगुणा का कहना है कि पुलिस-प्रशासन के पास ऐसी एक भी शिकायत नहीं आई है। उनका कहना है कि शिकायत आने पर कार्रवाई होगी। आफत से बचे कई लोगों ने अपनी आपबीती सुनाते हुए पीडि़तों के साथ बलात्‍कार और लूटपाट की घटनाओं का जिक्र किया था। 
 
मुख्‍यमंत्री ने कहा है कि राज्‍य में 16 जून को भारी बारिश और बाढ़ के बाद मरने वालों की तादाद के बारे में निश्चित तौर पर कभी कुछ नहीं कहा जा सकता। अब राज्‍य में मलबों में दबे लोगों का दाह संस्‍कार करना सबसे पहली चुनौती है।
 
कुदरत की इस तबाही के बीच कुछ लोग शवों से ही अपनी जेब भरने में जुटे हैं। राहत एवं बचाव कार्य में जुटी सेना ने ऐसे दो लोगों को पकड़ा है जिनके पास हजारों रुपये और सोने के जेवर मिले हैं। केदारनाथ और गौरीकुंड में आपदा प्रभावितों को मेडिकल सुविधाएं मुहैया कराने में जुटी टीम के एक सदस्‍य डॉक्‍टर प्रदीप भारद्वाज ने सनसनीखेज खुलासा किया है। पिछले दिनों इनका कैंप गौरीकुंड में चल रहा था कि दो लोग वहां इलाज के लिए आए। राहत टीम के एक सदस्‍य ने इन लोगों के पास प्रेशर कुकर देखा तो उन्‍हें शक हुआ। इन्‍होंने सेना के जवानों को खबर कर दी। जवानों ने जब प्रेशर कुकर खोले तो सभी दंग रह गए। उसमें दर्जनों हाथ की कटी उंगलियां थीं जिनमें अंगूठी थी।  
 
इस बीच, हिमालय क्षेत्र में आने वाले इन राज्‍यों में झील फटने से आने वाली बाढ़ का खतरा बना हुआ है। हिमालय की गोद में बसे उत्‍तराखंड, हिमाचल और जम्‍मू-कश्‍मीर के आसपास 8000 ऐसी झीलें हैं जो हिमालय से पिघलने वाले बर्फ से बनी हुई हैं। इनमें 200 झीलें बेहद खतरनाक हैं।    
  
केदारनाथ में हुआ हादसा ऐसी ही झील गांधी सरोवर के फटने का नतीजा है। ये झीलें फटने के बाद पानी के साथ मलबे का ढेर लेकर चलती हैं और बड़े इलाके में कीचड़ की बाढ़ आ जाती है। इसके आगोश में आने वाला सब कुछ तहस नहस हो जाता है। इनसे जुड़ी चेतावनी जारी करने का कोई सिस्‍टम नहीं है ताकि ऐसे हालात में लोगों को सुरक्षित स्‍थान पर ले जाया जा सके। हिमालय की गोद में बसे नेपाल में भी ऐसी घटनाएं अक्‍सर सामने आती हैं

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...