आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 जून 2013

24 से शुरू होगी आईआईटी प्रवेश प्रक्रिया, 23 को होगा किस्मत का फैसला


सीकर। देश के प्रतिष्ठित 13 आईआईटीज में एडमिशन के लिए 24 जून से काउंसिलिंग और च्वाइस लॉकिंग की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हालांकि, इससे पहले जेईई एडवांस का रिजल्ट 23 जून को घोषित किया जाने वाला है। इसके बाद ही वैकेंट सीट्स के लिए काउंसिलिंग शुरू होगी।
सीबीएसई ने हाल ही में काउंसिलिंग ब्रोशर जारी किया है। इसमें सभी आईआईटी के कोर्स और उनमें प्रोविजनल एडमिशन की जानकारी दी गई है। चार जुलाई को जारी होगी फर्स्ट राउंड की लिस्ट कैंडीडेट इंस्टीट्यूट और कोर्स की च्वॉइस लॉक 24 से 30 जून तक कर सकेंगे।
इसके बाद चार जुलाई को पहले राउंड की लिस्ट जारी की जाएगी। कैंडीडेट्स खाली सीट्स पर चार से आठ जुलाई तक प्रोविजनल एडमिशन ले सकेंगे। फस्र्ट राउंड में आठ जुलाई के पहले एडमिशन लेना होगा। प्रोविशनल एडमिशन सीमा खत्म होने के दूसरे दिन नौ जुलाई को सैकंड राउंड की लिस्ट जारी की जाएगी।

इसमें प्रोविजनल एडमिशन 10 और 11 जुलाई को होंगे। सीट विदड्रॉल की आखिरी डेट 11 जुलाई रखी गई है। इसी क्रम में 13 जुलाई को तीसरी और अंतिम लिस्ट जारी की जाएगी। इसमें कैंडीडेट्स को 14 और 15 जुलाई को जोनल आईआईटी में प्रोविजनल एडमिशन का मौका मिलेगा।
आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट दो जुलाई को
आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए कैंडीडेट्स को 24 से 25 जून तक रजिस्ट्रेशन कराना होगा।यह टेस्ट 28 जून को आयोजित किया जाएगा। इसका रिजल्ट दो जुलाई को घोषित कर दिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...