आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

03 मई 2013

अब तिहाड़ जेल में की कैदियों ने मारपीट, एक की मौत



नई दिल्ली. जम्‍मू की जेल में बंद एक पाकिस्‍तानी कैदी पर हुए हमले के बाद अब दिल्‍ली स्थित तिहाड़ जेल में भी कैदियों के बीच झड़प की खबर है। इस मारपीट में एक भारतीय कैदी की मौत हो गई है जबकि दो अन्‍य जख्‍मी हुए हैं। इन्‍हें दीन दयाल उपाध्‍याय अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। एक कैदी की हालत गंभीर है जिसे आईसीयू में भर्ती कराया गया है। ताजा घटना के बाद तिहाड़ जेल की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।
 
जम्‍मू में पाकिस्‍तानी कैदी के सिर पर आपसी झड़प में ईंट और हथौड़े से हमला किया गया है। कैदी का नाम सनाउल्‍लाह हक (54) है और उस पर मर्डर के दोषी एक पूर्व फौजी ने हमला किया (जानिए कौन है, सनाउल्ला का हमलावर) है। उसे जम्‍मू मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल के आईसीयू में भर्ती कराया गया था लेकिन गंभीर हालत होने की वजह से उसे चंडीगढ़ रेफर कर दिया गया। हालांकि केंद्रीय मंत्री फारुख अबदुल्ला ने दावा किया है कि घायल पाकिस्तानी कैदी की मौत नहीं होगी, लेकिन सरबजीत मारा गया। जम्‍मू कश्‍मीर के मुख्‍यमंत्री उमर अब्‍दुल्‍ला ने ट्वीट किया कि कम से कम भारत में हमले की जांच होती है और इसके कारण का पता चल जाएगा, पाकिस्तान में तो जांच भी नहीं होती है। 
 
सनाउल्‍लाह जम्मू की कोट बलवाल जेल में 17 साल से बंद है। घटना को सरबजीत पर पाकिस्‍तानी जेल में हुए हमले का बदला माना जा रहा है। सनाउल्लाह हक पाकिस्तान के सियालकोट के पास दालोवाली का रहने वाला है। वह 1994 में जम्मू के पास एक बस को विस्फोट से उड़ाने का दोषी है। इस विस्फोट में 10 लोग मारे गए थे। उसे आजीवन कारावस की सजा मिली है। सूत्रों के मुताबिक सुबह ब्रेक के समय दोनों कैदी एक साथ बीड़ी पी रहे थे। दोनों के बीच विवाद होने पर विनोद ने उस पर गैंती से हमला कर दिया। 
 
सनाउल्लाह पर हमले के तत्‍काल बाद पाकिस्‍तान ने तेवर दिखाए हैं। उसने मामले की जांच की मांग करते हुए यह भी मांग उठाई कि उसके राजनयिकों को कैदी से मिलने की इजाजत दी जाए। पाकिस्‍तान ने सनाउल्‍लाह को वापस भेजने की मांग भी की है।) केंद्रीय गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने कहा है कि पाक नागरिक पर हमले की जांच की जा रही है। उसी के बाद कुछ कहा जा सकेगा। पाकिस्तान ने घटना की निंदा की है तो भारतीय विदेश मंत्रालय ने इस घटना पर खेद जाहिर किया है और कहा है कि इंलाज का इंतजाम पूरा हो जाने पर पाक अधिकारियों को घायल कैदी से मिलने की इजाजत दी जाएगी। 
 
सनाउल्लाह पर हमले के मामले में जम्मू-कश्मीर सरकार ने कोट बलवाल जेल अधीक्षक रजनी सहगल और उनके स्टाफ को सस्पेंड कर मामले की जांच के आदेश दिए हैं। वहीं पाकिस्तानी उच्चायोग ने विदेश मंत्रालय स्तर पर मामले को उठाया है औऱ अपने अधिकारियों की जम्मू में घायल कैदी से मुलाकात की इजाजत मांगी है। इस हमले के बाद कोट बलवाल जेल में बंद सभी पाकिस्तानी कैदियों को अलग सेल में रखने की तैयारी की जा रही है

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...