आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

21 मई 2013

परीक्षा के दौरान पता चला ब्लड कैंसर है, फिर भी मेरिट में आई ये होनहार


रामपुरा डाबड़ी (चौमू)/जयपुर। परीक्षा के दौरान रामपुरा डाबड़ी निवासी 17 वर्षीय पिंकी को पता चला कि उसे ब्लड कैंसर है, लेकिन उसने हौसला नहीं खोया और 90.20 प्रतिशत अंक हासिल कर जिला मेरिट में 8वां स्थान प्राप्त किया। जयपुर जिले के रामपुरा डाबड़ी गांव की यह होनहार छात्रा गरीब परिवार से है। पिता कैलाश चंद रैगर प्राइवेट अस्पताल में गार्ड हैं और मां सरिता देवी फैक्ट्री में श्रमिक। परीक्षा के दौरान उसने परिजनों से कमजोरी की शिकायत की। 
 
डॉक्टरों ने जांच की तो पता चला कि उसे ब्लड कैंसर (सीएमएल) है। यह जानकारी मिलते ही एकबारगी तो पिंकी खौफजदा हो गई, लेकिन उसने खुद को संभाला और यह उपलब्धि हासिल कर दिखाई। न्यू चिल्ड्रन एकेडमी सीनियर सैकंडरी स्कूल की छात्रा पिंकी की इच्छा प्रशासनिक सेवा में जाने की है। 
 
पिंकी का इलाज कर रहे डॉ. आरएस जाखड़ ने बताया कि परीक्षा के दौरान ही बीमारी सामने आने पर उसे खून व प्लेटलेट चढ़ाया गया। उन्होंने बताया कि कैंसर का इलाज महंगा होता है। मरीज को बार-बार ब्लड व प्लेटलेट चढ़ाने पड़ते हैं तथा महंगी दवाइयां खानी पड़ती हैं। बोन मैरो ट्रासप्लांटेशन ही इसका इलाज है, लेकिन यह महंगा पड़ता है। साक्षी के पिता कैलाश चंद ने बताया कि उनके पिंकी के अलावा दो और बच्चे हैं। इसलिए परिवार का खर्चा चलाना भी मुश्किल हो रहा है। ऐसे में पिंकी के ब्लड कैंसर का इलाज करवाना उनके बस की बात नहीं है।
राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने बारहवीं कला परीक्षा-2013 का परिणाम मंगलवार को घोषित कर दिया।  मेरिट में बेटियों ने फिर बाजी मारी। मेरिट में शामिल 18 विद्यार्थियों में से 12 छात्राएं हैं। ओवरऑल परिणाम 82.64% रहा। राज्य में दूसरे स्थान पर सूरतगढ़ के महेंद्र गोदारा तथा तीसरे पर दौसा की ज्योति कौशिक रहीं।
 
ओवरऑल परिणाम में 85.55 प्रतिशत छात्राएं तथा 80.44% छात्र उत्तीर्ण हुए हैं। नागौर का परिणाम 87.79% रहा। भरतपुर (86.84%) दूसरे  तथा जयपुर (86.73%) तीसरे स्थान पर रहा।   अलवर के 4, चूरू व कोटा से 2-2 और श्रीगंगानगर, दौसा और करौली से एक-एक विद्यार्थी मेरिट में आया। मेरिट में एक बार फिर निजी स्कूलों का ही दबदबा कायम रहा। 18 विद्यार्थियों में से 17 निजी स्कूलों के हैं। सरकारी विद्यालयों की लाज जयपुर की यामिनी वर्मा ने बचाईं। गांधीनगर स्थित राजकीय कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय की इस छात्रा ने 10वां स्थान प्राप्त किया है।
 
सरकारी स्कूलों के छात्रों के लिए कोचिंग शुरू करेगी सरकार 
शिक्षा राज्यमंत्री नसीम अख्तर इंसाफ ने कहा कि सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों को भी सरकार कोचिंग की सुविधा दिलाने का प्रयास करेगी। ऐसा मेरिट में सरकारी स्कूलों से भी अधिक विद्यार्थियों को शामिल करने के प्रयास के तहत किया जाएगा। इंसाफ ने यह जानकारी रिजल्ट जारी करने के बाद कही।
 
 
476 के परिणाम रोके, 94 की परीक्षा निरस्त की, 18 को डिबार किया
बोर्ड ने 476 परीक्षार्थियों के परिणाम रोके हैं। 94 परीक्षार्थियों की परीक्षा निरस्त की गई है। 18 को आगामी परीक्षा से डिबार किया गया है। जिन परीक्षार्थियों के परिणाम रोक गए हैं, उनमें सर्वाधिक 257 सीकर जिले के भारतीय सीनियर सेकंडरी स्कूल सीसीएस नगर व 176 हनुमानगढ़ के इंदिरा गांधी मेमोरियल सीनियर सेकंडरी स्कूल के हैं।
 
सरकारी स्कूल से केवल एक मेरिट में
मेरिट में एक बार फिर निजी स्कूलों का ही दबदबा कायम रहा। सूची में शामिल 18 विद्यार्थियों में से 17 प्राइवेट स्कूलों के हैं। सरकारी विद्यालयों की लाज जयपुर की यामिनी वर्मा ने बचाईं। गांधीनगर स्थित राजकीय कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय की इस छात्रा ने 10वां स्थान प्राप्त किया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...