आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

20 मई 2013

फेसबुक पर आया लिंक कर सकता है आपका कंप्यूटर हैक, जानें इससे बचने के उपाय


जयपुर। बढ़ते सोशल नेटवर्क ने जहां एक ओर कम्युनिकेशन को बढ़ाया है, वहीं इन्हीं सोशल साइट्स के जरिए हैकर्स के द्वारा इंटरनेट यूजर्स के कंप्यूटर्स हैकिंग में भी इजाफा हुआ है। इसी तरह की मुश्किलों का बीते दिनों से जयपुराइट्स को भी सामना करना पड़ रहा है।
 
हैकर्स द्वारा शहर के फेसबुक यूजर्स को अनजान ट्रोजन हॉर्स लिंक भेजे जा रहे हैं। इन पर क्लिक करने वाले के पीसी से जुड़ी पूरी जानकारी डायवर्ट होकर अनजान हैकर्स तक पहुंच रही हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो अब तक शहर के 10 हजार से ज्यादा इंटरनेट यूजर्स के कंप्यूटर्स को फेसबुक पर भेजे गए लिंक के जरिए हैक करने की बात सामने आई है।  
 
केस-1
वैशाली नगर निवासी अनुराग शर्मा के फेसबुक अकाउंट पर बीते दिनों उन्हीं के फ्रेंड के एकाउंट से लिंक पोस्ट हुआ। उन्होंने उसे सॉन्ग फाइल समझकर क्लिक कर दिया। वो लिंक तो खुला नहीं, लेकिन थोड़े दिनों बाद लैपटॉप में वायरस और हैंग प्रॉब्लम आने लगी। उन्होंने लैपटॉप आईटी एक्सपर्ट से चेक करवाया तो पता चला कि वह पूरी तरह से हैक किया जा रहा था। उन्होंने तुरंत लैपटॉप फॉरमेट करवाया और जो भी जरूरी जानकारियां लैपटॉप में थीं, उनके आईडी पासवर्ड चेंज किए।  
 
 
केस-2
ऐसा ही कुछ बापू नगर निवासी सिद्धार्थ सिंह के साथ हुआ। उन्होंने पिछले मंगलवार को फेसबुक पर फ्रेंड द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक किया तो उनके लैपटॉप में 1 घंटे बाद वहीं समस्या आने लगी, जो अनुराग के साथ थी। उन्होंने लैपटॉप तुरंत अपने छोटे भाई और आईटी एक्सपर्ट समर्थ से चेक करवाया तो पता चला कि उनका लैपटॉप भी उस लिंक के जरिए हैक किया जा रहा था।

ऐसे हो रहा है कंप्यूटर हैक  
 
फेसबुक यूजर के अकाउंट पर किसी ट्रोजन हॉर्स के अनजान लिंक के पोस्ट होने पर यूजर्स गलती से लिंक पर क्लिक कर देते हैं, क्योंकि वह लिंक स्टार्ट फेसबुक के नाम से होता है। यूजर को लगता है कि वो फेसबुक की ही कोई फाइल है इसलिए वह उस पर क्लिक कर देता है। वेब सिक्योरिटी एक्सपर्ट गजराज सिंह कच्छावा कहते हैं, लिंक पर क्लिक करने के तुरंत बाद तो कुछ ओपन नहीं होता, लेकिन बैकग्राउंड में उस लिंक की फाइल ऑटो रन होकर एग्जीक्यूट हो जाती है। ऐसे में यूजर्स को पता ही नहीं चलता और उनका पीसी हैक हो जाता है। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...