आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

07 मई 2013

फेसबुक, ट्‍विटर जैसी साइट्‍स कहीं मनोरोगी न बना दें





येरुशलम। फेसबुक और दूसरी सोशल साइट्‍स की लत आपको मनोरोगी या पागल भी बना सकती है। इस पर रिसर्च कर रहे जानकारों के इसके लिए लोगों को चेताया है।

लगातार बढ़ रही इंटरनेट की पहुंच और उसके असर पर किए गए अध्ययन से यह बात सामने आई है कि इस पर बनने वाले वर्चुअल रिश्ते तकनीक के मोहताज होते हैं और मानसिक दिक्कतों को बढ़ावा देने वाले होते हैं।

तेल अवीव यूनिवर्सिटी के मा‍नसिक स्वास्थ्य विभाग प्रमुख डॉ. यूरी निटजैन ने शलवटा मेंटल हेल्थकेयर सेंटर के लिए किए गए अध्ययन में पाया कि लोगों के साथ लगातार फेसबुक पर चैट करने व एक्टिव रहने से आपके मन में हमेशा सामने वाले की नाराजगी का डर बना रहेगा।

वो अगर नाराज होता है तो आप उसे मनाने लगेत हैं। दूसरी ओर आपके लिए अलग-अलग तरह के कमेंट आते हैं, जिन्हें आप कई बार दिल पर ले लेते हैं। फिर कमेंट का सिलसिला चल निकलता है। इस तरह से विचारों का एक जाल आपके दिमाग में बनने लगता है। अध्ययन के अनुसार जब आप फेसबुक से बाहर आते हैं तो अकेलेपन के शिकार हो जाते हैं

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...