आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

07 मई 2013

अमेरिकी विमान ने ध्वनि से पांच गुना अधिक गति से भरी उड़ान




वॉशिंगटन।
अमेरिकी वायु सेना की घोषणा के अनुसार अमेरिकी 'एक्स-51ए वेवराइडर' विमान ने ध्वनि की गति से तेज रफ्तार में सर्वाधिक दूरी तक उड़ान भरने का इतिहास रचा है। अमेरिकी वायुसेना के अनुसार 'स्क्रैमजेट इंजन' से लैस यह विमान साढ़े तीन मिनट तक ध्वनि की गति से पांच गुना अधिक रफ्तार से उड़ता रहा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, एक मई को प्रशांत महासागर के ऊपर उड़ते हुए बोइंग द्वारा निर्मित इस मानव रहित विमान की गति निर्णायक उड़ान के दौरान 5.1 मैक की रफ्तार पर पहुंच गई। इसने मात्र छह मिनट में 230 नॉटिकल मील से अधिक का फासला तय किया।

वायु सेना अंतरिक्ष प्रणाली अनुसंधान प्रयोगशाला निदेशालय में एक्स-51ए के लिए कार्यक्रम प्रबंधक चार्ली ब्रिंक ने कहा, "यह अभियान पूरी तरह सफल रहा।"

उन्होंने कहा, "हमने एक्स-51ए से जो जानकारियां हासिल की हैं वह भविष्य में ध्वनि की गति से तेज उड़ने वाले विमानों पर शोध के लिए आधार बनेगी।"

अमेरिकी वायु सेना ने इस परीक्षण के जरिए ध्वनि की गति से तेज विमानों पर करीब एक दशक से चल रहे परीक्षण कार्यक्रम को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है। यह कार्यक्रम 30 करोड़ डॉलर का था।

रपट के मुताबिक इस हाईपरसोनिक विमान से चंद मिनटों के भीतर दुनिया के किसी भी हिस्से में प्रहार किया जा सकता है।

यह इस हाईपरसोनिक विमान की चौथी उड़ान थी। इसने पहली उड़ान मई 2010 में लगाई थी। पहली उड़ान भी सफल रही थी। इसमें विमान ने करीब मैक पांच के रफ्तार को छू लिया था। हालांकि इसकी अगली दो उड़ानें ( जून 2011 और अगस्त 2012 में) असफल रही थीं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...