आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

12 मई 2013

पाकिस्तान में 'लॉयन ऑफ पंजाब' की 14 साल बाद सत्ता में वापसी


इस्लामाबाद। पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए वोटिंग खत्म होते ही वोटों की गिनती भी शुरू हो गई है। रुझानों के मुताबिक नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन ने मजबूत बढ़त बना ली है। दूसरे नंबर के लिए सत्तारूढ़ पीपीपी और इमरान खान की पाकिस्तान तहरीके इंसाफ (पीटीआई) में कड़ी टक्कर है। ) इमरान खान ने अपनी हार स्वीकार कर ली है। वहीं, कौमी मूवमेंट के नेता अल्ताफ हुसैन ने नवाज शरीफ को बधाई दी। सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर उन्हें   'लॉयन ऑफ पंजाब' के नाम से नवाजा जा रहा है और देश भर में उनकी जीत की खुशियां(देखें, तस्वीरों में नवाज की जीत का जश्न) मनाई जा रही हैं। ये पढ़े:  (
 
अब तक 272 में से 234 के नतीजे घोषित हो चुके हैं। पाकिस्तान मुस्लिम लीग को 107, तहरीके इंसाफ़  को 32, पाकिस्तान पीपल्स पार्टी को 28 और एमक्यूएम को 12 और अन्य को 55 सीटें मिली हैं।
 
नवाज शरीफ सरगोधा ने चुनाव जीत गए हैं। जबकि इमरान खान ने पेशावर में जीत दर्ज की है। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने लाहौर में पार्टी के मुख्यालय में अपने समर्थकों को संबोधित करते कहा, ''अल्लाह ने एक बार फिर देश की सेवा करने का मौका दिया है। हम सबको साथ लेकर चलेंगे।'' 
 
शरीफ ने कहा, ''मैं सभी पार्टियों से अपील करता हूं कि वे मेरे साथ वार्ता करें और देश की समस्याओं का मिलकर समाधान करें। चुनाव में जो कामयाबी हमें मिली है, उसमें सबकी भागीदारी है। हम अपने देश के लिए काम करेंगे। हमें जिसने भी बुरा-भला कहा है, मैं सबको माफ कर रहा हूं। इस देश की हालत को बदलना ही हमारी मुख्य योजना है। हमने अपने युवाओं से जो वादे किए हैं, हम सबको पूरा करेंगे।"
 
भारतीय पीएम मनमोहन सिंह और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति हामिद करजई ने नवाज शरीफ को चुनाव जीतने पर बधाई दी है। वहीं जम्मू और कश्मीर के मुख्यमंत्री उमर अबदुल्ला ने नवाज शरीफ को बधाई देते हुए कहा कि मुझे उम्मीद है कि पाकिस्तान हुए हिंसक चुनाव को देखते हुए लोगों को यक़ीन हो गया होगा कि चरमपंथी अच्छे या बुरे नहीं होते, हर तरह का चरमपंथ बुरा होता है। नवाज शरीफ को बधाई, मुझे उम्मीद है कि वो अपने वादों पर खरे उतरेंगे और साल 1999 से बंद पड़ी शांति प्रक्रिया रफ्तार पकड़ पाएगी। (पाक चुनाव का पूरा रिजल्‍ट देखें)
 
 
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री चुनाव हारे
 
पाकिस्तान में सत्ता पर काबिज जरदारी की पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ। जरदारी की पार्टी तीसरे स्थान पर खिसकती दिख रही है। इमरान खान की पार्टी तहरीक़-ए-इंसाफ़ दूसरे स्थान पर जगह बनाने में कामयाब रही है। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज़ (पीएमएल एन) सबसे आगे है। चौकाने वाले चुनाव परिणाम में जरदारी की पार्टी से प्रधानमंत्री रहे राजा परवेज अशरफ चुनाव हार गए हैं। अभी 272 सीटों के लिए वोटों की गिनती जारी है। पाक के पूर्व पीएम यूसुफ रजा गिलानी मुल्तान से चुनाव हार गए हैं। उनके बेटे को चुनाव से पहले अज्ञात लोगों ने किडनैप कर लिया था। 
 
सत्ता के लिए चाहिए 170 जादुई आंकड़ा
 
पाकिस्तान में सत्ता की चाभी पाने के लिए 170 सीटों पर जीतना जरूरी है। शनिवार को पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के 272 सीटों और चारों प्रांतीय असेंबली के लिए वोटिंग हुई। आयोग के मुताबिक करीब 54 फीसदी वोटिंग हुई है। 2008 में 44 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। चुनाव के दौरान कई जगहों पर बम विस्फोट भी हुए। इन घटनाओं में 24 लोग मारे गए हैं। कुछ जगहों पर वोटिंग का समय एक से तीन घंटे तक बढ़ाया गया। इससे पहले 2008 में तत्कालीन फौजी शासक परवेज मुशर्रफ ने चुनाव कराए थे। पाकिस्तान में पहली बार ऐसा हुआ है जब किसी चुनी हुई सरकार ने पांच साल का कार्यकाल पूरा किया है और उसके बाद चुनाव हुआ हो।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...