आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

19 अप्रैल 2013

कैम्ब्रिज का स्‍कॉलर, इस्‍लाम का समर्थक रहा है बोस्‍टन धमाके का गुनहगार!



बोस्‍टन. बोस्‍टन में हुए बम वि‍स्‍फोट के दो संदि‍ग्‍धों की फोटो एफबीआई ने जारी की है। इन दोनों की पहचान भी जाहिर हो गई है। ये दोनों भाई बताए जा रहे हैं। एक संदिग्‍ध की अस्‍पताल में मौत हो गई जबकि दूसरा अब भी पुलिस की पकड़ से बाहर है। एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक बोस्टन धमाकों के दूसरे संदिग्ध की पहचान हो गई है जिसका नाम जोखर ए. सारनेव बताया जा रहा है। वह मूल रूप से चेचेन्‍या का रहने वाला है लेकिन पिछले एक साल से कैम्ब्रिज में वैध तरीके से रह रहा था। यह अमेरिका में रहने से पहले तुर्की में रहा है। इस युवक का नाम 2011 में कैम्ब्रिज की स्‍कॉलरशिप पाने वाले स्‍टूडेंट्स की लिस्‍ट में है। उसकी उम्र 19 साल है। एक सोशल साइट पर उसने खुद को इस्‍लाम धर्म का समर्थक बताया है। अब यह करीब साफ हो गया है कि संदिग्ध सुनील त्रिपाठी नहीं है, जिस पर पहले शक किया जा रहा था। हालांकि पुलिस ने अभी इस बारे में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है। (
 
शक है कि जोखर ए. सारनेव ने अपने भाई के साथ मिलकर बोस्‍टन धमाकों को अंजाम दिया जिसकी पहचान 26 साल के तमेरलन सारनेव के तौर पर हुई है। सारनेव बंधुओं का जन्‍म रूस के किर्गिस्‍तान में हुआ था जहां की 80 फीसदी आबादी मुस्लिम है। इनके पिता चेचेन्‍या में काम करते हैं। डॉक्‍टरों के मुताबिक मारे गए संदिग्‍ध युवक के शरीर पर धमाके के दौरान इस्‍तेमाल विस्‍फोटक के जख्‍म के निशान थे। उसकी जिंदगी बचाने की पूरी कोशिश की गई लेकिन कामयाबी नहीं मिली। इस संदिग्‍ध के मरने से पहले क्‍या पुलिस ने उससे बात करने की कोशिश भी की थी, इस सवाल का जवाब भी डॉक्‍टरों ने नहीं दिया। अब पुलिस दूसरे संदिग्‍ध की तलाश में सरगर्मी से जुटी हुई है। एफबीआई का कहना है कि फरार संदिग्‍ध बेहद खतरनाक 'आतंकवादी' है जो घातक हथियारों से लैस है। शक है कि संदिग्‍ध के पास असॉल्‍ट राइफलें और बम समेत अन्‍य घातक हथियार हैं। पुलिस की चिंता इस बात को लेकर है कि वह लोगों को बंधक बनाने की कोशिश कर सकता है। बोस्‍टन में सबवे और बस सेवाएं फिलहाल रोक दी गई हैं। पुलिस ने वाटरटाउन के निवासियों को घर में ही रहने को कहा है। संदिग्‍ध की तलाशी में 9000 पुलिस अधिकारी जुटे हैं। एफबीआई ने संदिग्‍धों की चार और तस्‍वीरें भी जारी की हैं जिनमें उनके चेहरे सामने की तरफ दिख रहे हैं। 
 
एफबीआई के स्‍पेशल एजेंट रि‍चर्ड डेसलॉरि‍यर के मुताबि‍क एक संदि‍ग्‍ध ने गहरे रंग के कपड़े पहने हुए थे और एक बेसबॉल कैप लगाई थी। इसके अलावा उसने चश्‍मा भी लगाया हुआ था। दूसरा संदि‍ग्‍ध सफेद रंग की बेसबॉल कैप पहने हुआ था और पहले संदि‍ग्‍ध के पीछे था। एफबीआई का कहना है कि पहले वि‍स्‍फोट के बाद दूसरा संदि‍ग्‍ध पहले संदि‍ग्‍ध की मदद करता देखा गया, लेकि‍न एफबीआई ने इस मामले में क्रमवार फोटो या सबूत दि‍खाने से मना कर दि‍या।
 
बताया जा रहा है कि इनमें से एक संदि‍ग्‍ध ने बम वि‍स्‍फोट वाली जगह पर वि‍स्‍फोट से कुछ देर पहले बैग भी रखा था। एफबीआई ने दोनों की फोटो जारी करते हुए कहा है कि दोनों संदि‍ग्‍ध हथि‍यारबंद और काफी खतरनाक हो सकते हैं। हालांकि इनकी फोटो पूरी तरह से साफ नहीं है। इनमें से एक फोटो में दि‍ख रहा है कि जि‍स जगह मैराथन रेस खत्‍म होनी थी, उसी जगह पर इनमें से एक संदि‍ग्‍ध वि‍स्‍फोट से कुछ ही देर पहले टहल रहा था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...