आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

21 अप्रैल 2013

चुनाव लड़ने के लिए जमा करानी पड़ेगी अब ज्यादा जमानत राशि



जयपुर.विधानसभा और लोकसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक नेताओं को इस बार और ज्यादा जमानत राशि जमा करवानी होगी। निर्वाचन आयोग ने इन दोनों चुनाव के लिए जमानत राशि को बढ़ाकर दुगुना और ढाई गुना कर दिया है। 
 
विधानसभा चुनाव में प्रत्याशियों को जमानत राशि के रूप में अब 10,000 रुपए जमा कराने होंगे। एससी-एसटी के प्रत्याशियों की जमानत राशि 5,000 रुपए जमा होगी। वहीं लोकसभा चुनाव के लिए सामान्य प्रत्याशियों को 25,000 रुपए और एससी-एसटी के प्रत्याशियों को 12,500 रुपए जमा कराने होंगे। इससे पहले विधानसभा चुनावों में जमानत राशि सामान्य के लिए 5,000 और एससी-एसटी 2,500 रुपए थी। इसी प्रकार लोकसभा चुनाव में 10,000 रुपए और 5,000 रुपए जमानत राशि थी।
 
 
महंगाई की वजह से बढ़ाई राशि
 
निर्वाचन विभाग के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी.सी. गुप्ता के अनुसार संसद में जमानत राशि बढ़ाने को लेकर कानून में संशोधन किया गया है। यह संशोधन लागू होने के बाद जमानत राशि को बढ़ाया गया है। जानकारों का मानना है कि बढ़ती महंगाई के कारण ही जमानत राशि को बढ़ाया गया है।
 
असर क्या
 
जमानत राशि बढ़ने के कारण माना जा रहा है कि जो लोग चुनाव लड़ने के प्रति गंभीर हैं, वे ही मैदान में उतरेंगे। इसका असर निर्दलीय के रूप में उतरने वालों की संख्या पर आ सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...