आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

29 अप्रैल 2013

जैन मुनि पर हमले के बाद आगरा में साम्‍प्रदायिक तनाव



आगरा। जैन मुनि निर्भय सागर से अभद्रता और मारपीट पर आगरा के एत्‍मादपुर कस्‍बे में साम्‍प्रदायिक तनाव हो गया। सैंकड़ों लोग एक दूसरे पर भिड़ गए। नेशनल हाइवे नंबर 2 अराजकता का अखाड़ा बन गया।
आक्रोशित लोगों ने एक दर्जन से अधिक बसें तोड़ दी। रोडवेज की एक बस में आग लगा दी। पुलिस ने लाठीचार्ज किया तो भगदड़ मच गई। आठ लोग बुरी तरह घायल हो गए। रात साढ़े सात बजे से 12 बजे तक हाइवे पूरी तरह जाम रहा। आगरा - कानपुर के बीच आवागमन ठप हो गया। रात को पुलिस कड़ाई से पेश आई और तब माहौल शांत हुआ।

घटना की शुरुआत शाम करीब सात बजे आगरा से 20 किलोमीटर दूर एत्‍मादपुर इलाके में हुई। जैन मुनि निर्भय सागर बरहन से पैदल विहार कर संघ के साथ एत्‍मादपुर आ रहे थे। ऊंट वाले मौहल्ले के पास सुतुरवान बस्ती में एक दुकान पर बैठे एक सम्‍प्रदाय विशेष के कुछ युवकों ने छींटाकशी की। मुनि के साथ चल रहे लोगों ने विरोध किया। इसके बाद इस पर युवक भड़क गए। मुनि और संघ से खींचतान और मारपीट की। हमले में संजय जैन, यशू जैन, विनय जैन और अजय जैन घायल हो गए। मुनि और यात्रा में शामिल लोगों ने दौड़कर मौहल्ला जैनगंज में छिप कर जान बचाई।

यह खबर शाम साढ़े आठ बजे तक आग की तरह आगरा और फिरोजाबाद जिले में फैल गई। आक्रोशित लोग मुनी के समर्थन में एत्‍मादपुर पहुंच गए। लेकिन यहां पहले से मौजूद अराजकतत्‍वों ने उनकी पिटाई कर दी। इसके बाद देखते ही देखते जैन समाज के सैंकड़ों लोग पहुंच गए। अब माहौल साम्‍प्रदायिक तनाव और दंगे में बदल गया। दोनों तरफ से मोर्चाबंदी हो गई। पत्‍थरबाजी के बाद यहां पुलिस पहुंची।

अराजक तत्‍वों ने पुलिस के साथ भी हाथापाई की। इसके बाद पुलिस पीछे लौट गई। अब आक्रोशित जैन समाज के लोग नेशनल हाइवे नंबर 2 पर पहुंच गए। रात करीब साढ़े आठ बजे थाने को घेर लिया। इसके बाद आगरा-कानपुर हाइवे जाम हो गया। गुस्‍साए लोगों ने कासगंज डिपो की एक रोडवेज बस घेर ली। बस में चीख-पुकार मच गई। सवारियां उतर कर भागीं। उग्र भीड़ ने फिर खाली रोडवेज बस को आग के हवाले कर दिया। इसके बाद कई थानों की फोर्स आलाधिकारी के साथ यहां पहुंची।

तब तक करीब एक दर्जन बसों में तोड़-फोड़ की जा चुकी थी। यात्री जानबचाकर भाग रहे थे। पुलिस ने लाठीचार्ज करके आक्रोशित भीड़ तितर-बितर किया और हालात पर काबू पाया। एनएच 3 पर एक ओर टूंडला तक और दूसरी ओर रामबाग तक वाहनों की कतारें लगी हुई थीं।

एसएसपी सुभाष चंद्र दुबे ने बताया कि जैन मुनि के साथ अभद्रता, मारपीट करने वाले और बाद में उपद्रवियों को पकड़ने की कार्रवाई चल रही है। ऐसे लोगों पर राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून के तरह कार्रवाई होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...