आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

06 मार्च 2013

'खाकी' और 'काले कोट' के बीच जंग, विधानसभा के बाहर दिखा कुछ ऐसा नजारा!

जयपुर.राजस्थान बार काउंसिल के आह्वान पर 14 सूत्री मांगों को लेकर राजधानी में बुधवार को आंदोलन कर रहे वकीलों और पुलिस के बीच जबरदस्त टकराव में दो पुलिस अधिकारी और कई वकील घायल हो गए। पथराव से डीसीपी साउथ डॉन के जोस के जबड़े में फ्रैक्चर हो गया। डीसीपी, तीन पुलिसकर्मियों और सात वकीलों को सवाई मानसिंह अस्पताल में भर्ती कराया गया। घटना के बाद राजस्थान बार काउंसिल ने प्रदेश में अनिश्चितकालीन हड़ताल की घोषणा की है। 
 
घटनाक्रम : दी बार एसोसिएशन जयपुर के अध्यक्ष अमरजीत सिंह मस्ताना के नेतृत्व में वकील सुबह 11 बजे बनीपार्क स्थित जिला व सत्र न्यायालय में एकत्र हुए। वहां से वकील रैली के रूप में रवाना हुए और दोपहर 12 बजे स्टेच्यू सर्किल पहुंचे। स्टेच्यू सर्किल पर हाईकोर्ट व प्रदेश भर से आए वकील एकत्र हो गए और स्टेच्यू सर्किल पर लगे बैरिकेड्स को लांघकर अंबेडकर सर्किल की ओर बढ़े। 
 
अंबेडकर सर्किल पर लगे बैरिकेड्स को तोड़ दिया और अमर जवान ज्योति तक पहुंच गए। अमर जवान ज्योति के पास जनपथ पर बने बैरिकेड्स को तोड़कर वकील विधानसभा की ओर बढ़ने लगे। इस दौरान पुलिसकर्मियों ने वकीलों को रोका तो वकील आक्रोशित हो गए। वकील ओर पुलिस आपस में उलझ गए। 
 
आक्रोशित वकीलों ने अपने ही साथियों को उठाकर पुलिस की ओर धकेलना शुरू किया। इस बीच कुछ वकील अमरूदों में बाग में पड़े पत्थर और ईंटें ले आए और पुलिस पर फेंकने शुरू कर दिए। एक पत्थर डीसीपी डॉन के जोस के चेहरे पर लगा। तब पुलिसकर्मियों ने लाठीचार्ज कर वकीलों को खदेड़ा। वकीलों को खदेड़ने के लिए पुलिसकर्मियों ने हवा में आंसू गैस के गोले छोड़े।
 
एडिशनल कमिश्नर बीजू जार्ज जोसफ ने बताया कि ज्योति नगर थाने के एसएचओ मोहरसिंह ने इसी थाने में वकीलों के खिलाफ सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने, राजकार्य में बाधा, पुलिस पर पथराव और डीसीपी व सीआई के चोटग्रस्त होने का मुकदमा दर्ज कराया है। 
 
एक बार खदेड़ा फिर आ गए वकील
 
दोपहर को पुलिस ने लाठीचार्ज कर वकीलों को खदेड़ दिया। करीब दो बजे वकील अमर जवान ज्योति पर फिर एकत्र  होने लगे। तब पुलिस ने दुबारा बल प्रयोग कर वकीलों को खदेड़ा। इस तरह से करीब तीन घंटे तक पुलिस एवं वकीलों के बीच रह-रह कर झड़प होती रही। बाद में अमर जवान ज्योति पर वकीलों ने सभा की।  घटना के विरोध में राजस्थान बार काउंसिल के चेयरमैन संजय शर्मा ने प्रदेश में अनिश्चितकालीन हड़ताल का ऐलान किया है। उन्होंने पुलिस कमिश्नर हटाने को मांग की है।
 
रैली में लाठियां लेकर पहुंचे वकील
 
रैली के दौरान वकील अपने साथ लाठियां लेकर पहुंचे। लाठियों में वकीलों ने झंडे लगा रखे थे। ज्यों ही पथराव शुरू हुआ वकीलों ने लाठियों से झंडे निकाल लिए। 
 
जनपथ पर धारा 144, फिर भी पहुंच गए
 
हाइकोर्ट के आदेश से स्टेच्यू सर्किल से जनपथ विधानसभा तक धारा 144 लगी हुई है। यहां पर रैली, प्रदर्शन और जुलूस नहीं निकाल सकते। यह जानते हुए भी वकील स्टेच्यू सर्किल और अंबेडकर सर्किल पर लगे बेरिकेड्स तोड़कर जनपथ पर पहुंच गए और तीन घंटे तक हंगामा किया। वकीलों ने पुलिसकर्मियों के हेलमेट और डंडे छीन लिए। बेरिकेड्स तोड़ कर जला दिए। अंबेडकर सर्किल की रेलिंग तोड़ दी। 
 
साधारण सभा में तय होगी आगामी रणनीति
 
वकीलों के आंदोलन की आगामी रणनीति गुरुवार को दी बार एसोसिएशन कार्यालय में होने वाली साधारण सभा की बैठक में तय होगी। 
 
ये वकील अस्पताल में भर्ती
 
लाठीचार्ज में घायल ओमप्रकाश मरेडिया, सुरेश गोठवाल, ओमप्रकाश अग्रवाल, वीरेन्द्र यादव, कान्हाराम कुमावत, रवि मीणा व जितेन्द्र सिंह राठौड़ एसएमएस अस्पताल में भर्ती हैं। इनमें से सुरेश गोठवाल की हालत गंभीर बताई जा रही है। उन्हें पोलीट्रोमा आईसीयू में भर्ती किया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...