आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

21 मार्च 2013

जानिए, इस किले को क्यों कहा जाता है रेगिस्तान का गुलाब

जैसलमेर। थार मरूस्थल में चारों ओर रेत ही रेत।...सूर्य की किरणों की स्वर्णिम आभा से सोने से दिखाई देते रेत के धोरे।...रेत के धोरों के पास कहीं कहीं पीले रंग के बलुए पत्थर। यह जैसलमेर है। रेत का समुद्र। कहा जाता है कि महाभारत काल में जब युद्ध समाप्त हो गया और भगवान कृष्ण ने अर्जुन को साथ लेकर द्वारिका की ओर प्रस्थान किया तब इसी नगर से कभी उनका रथ गुजरा था। रेगिस्तान के बीचों -बीच यहां की त्रिकुट पहाड़ी पर कभी महर्षि उत्तुंग ने तपस्या की थी। इसी त्रिकुट पहाड़ी पर पिछले साढ़े आठ सौ सालों से अपना सीना ताने खड़ा है सोनार किला। सूर्य की पहली किरण पड़ते ही सोने की तरह चमकने वाला सोनार किला।
 सांझ का समय....रेत के टीलों के बीच त्रिकुट पहाड़ी पर दूर से दुर्ग... ऐसा जैसे पहाड़ पर लंगर डाले खड़ा हो कोई जहाज। घाघरानुमा परकोटे किले की दीवारों पर सांझ के सूरज की ढलती किरणें सब कुछ जैसे सुनहरा कर रही थी। लगने लगा, जैसे जादू सा कुछ हो रहा है। किला हो गया सच में सोनगढ़। माने सोने से बना हुआ। पीत पाषाणों से निर्मित किले की कल्पना नहीं आंखों का सच था। मजे की बात यह है कि कल्पनालोक से नजर आने वाले इस किले में लोग रहते हैं, काम करते हैं और हां, ये इस किले का उनका जीवन्त इतिहास है।

स्थानीय गाइड बताने लगता है, "यही वह दुर्ग है जिसने 11 वीं सदी से 18 वीं सदी तक अनेकानेक उतार-चढ़ाव देखते गौरी, खिलजी, फिरोजशाह तुगलक और ऐसे ही दूसरे मुगलों के भीषण हमलों को लगातार झेला है। कभी सिंधु, मिस्र, इराक, कांधार और मुलतान आदि देशों का व्यापारिक कारवां देश के अन्य भागों को यहीं से जाता था। कहते हैं 1661 से 1708 ई. के बीच यह दुर्ग नगर समृद्धि के चरम शिखर पर पहुंच गया। व्यापारियों ने यहां स्थापत्य कला में बेजोड़ हवेलियों का निर्माण किया तो हिन्दू, जैन धर्म के मंदिरों की आस्था का भी यह प्रमुख केन्द्र बना।"

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...