आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

07 मार्च 2013

जब जींस-टी शर्ट पहन अमेरिका पहुंची यह 'सरपंच' तो देखते रह गए लोग!

8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है। राजस्थान में ऐसी कई महिलाएं हुई हैं, जिनका कुछ रोचक इतिहास रहा है या फिर जिन्होंने देश-दुनिया में अपनी अमिट छाप छोड़ी है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर www.bhaskar.com अपने पाठकों के लिए लाया है ऐसी ही कुछ महिलाओं के जीवन के दिलचस्प पहलू, जिन्होंने राजनीति, खेल, बॉलीवुड आदि क्षेत्रों में राजस्थान का नाम रोशन किया है। आज हम आपको बता रहे हैं राजस्थान की उस बेटी की कहानी संभवतः भारत की पहली महिला MBA सरपंच है।
 
 
पढ़िए भारत की एक होनहार बेटी की कहानी...
 
जयपुर से 60 किमी की दूरी पर टोंक जिले में एक गांव जिसका नाम है सोड़ा, जहां की सरपंच हैं छवि राजावत।31 वर्षीय छवि राजावत भारत की शायद पहली महिला सरपंच हैं जो एमबीए किए हुए हैं।जहां एक ओर उच्च योग्यताधारी युवक/युवतियां कार्पोरेट जगत की ओर भाग रहे हैं वहीं विकास का सपना लिए हुए छवि ने गांव की बागडोर संभाली।
 
ऐसा नहीं है कि छवि ने कार्पोरेट जगत में काम नहीं किया हो, सरपंच बनने से पहले वे कार्लसन ग्रुप ऑफ़ होटल्स और कम्युनिकेशन कंपनी एयरटेल में काम कर चुकी हैं लेकिन अपने उस गांव की मिट्टी जहां वे पैदा हुईं उन्हें अपने करीब खींच लाया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...