आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

07 मार्च 2013

महिला दिवस विशेषः इस हरियाणवी छोरी के आगे सोनिया, सुषमा भी भरती हैं पानी!

अम्बाला। हरियाणा में लंबे समय से चलती आ रही जाटों की राजनीति में ऐसा मौका पहली बार आया जब सबसे कम उम्र में एक महिला नेत्री ने अपने पहले ही चुनाव में किसी चुनावी क्षेत्र में अपनी जीत का डंका बजा दिया। इस महिला ने वहां के सबसे लोकप्रिय नेता व पूर्व मुख्यमंत्री के बेटे एक बड़े अंतर से पटखनी दी।
 
बात 2009 के लोकसभी चुनावों की है। कांग्रेस आलाकमान ने भिवानी-महेन्द्रगढ़ सीट से एक नए चेहरे को टिकट दिया। उस सीट पर उस वक्त ओमप्रकाश चौटाले के बेटे अजय सिंह चौटाला का राज चलता था और इस चुनाव में भी वे फेवरेट थे। ऐसे में छोटी उम्र की इस महिला नेत्री को टिकट दिए जाने पर कांग्रेस में काफी घमासान हुआ। लेकिन आलाकमान ने अपना फैसला नहीं बदला।
 
चुनाव के बाद नतीजों की घोषणा हुई और इस महिला नेत्री ने उन सभी के मुंह पर ताला लगा दिया जो टिकट देने पर एतराज जता रहे थे। महिला नेत्री ने न सिर्फ सीट पर कब्जा जमाया बल्कि रिकॉर्ड मतों से अजय सिंह चौटाला को पटखनी दी। इस सीट से जीतने वाली वह सबसे कम उम्र की एकमात्र महिला नेता थीं।
 
 
विशेष: मार्च का महीना शुरू हो चुका है। इस महीने की आठ तारीख को पूरी दुनिया वुमंस डे (woman's day) के  तौर पर सेलिब्रेट करती है। इस विशेष अवसर पर और आधी दुनिया के जज्बे को सलाम करने के लिए भास्कर डॉट कॉम आगामी एक हफ्ते तक आपको देश की कुछ ऐसी चुनिंदा महिलाओं से मिलाएगा, जिन्होंने उस पेशे को अपनाया जिन्हें 
उनसे पहले सिर्फ पुरुषों से ही जोड़कर देखा जाता था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...