आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

08 मार्च 2013

एक शिवलिंग ऐसा जहां इंसान नहीं सांप कराया करते थे शिव को स्नान



वासुकीनाथ का मंदिर भी वैद्यनाथ धाम मंदिर के समान ही आस्था एवं श्रद्धा का केन्द्र है.। जिस प्रकार वैष्णों देवी के दर्शन के बाद भैरोनाथ का दर्शन किए  बगैर यात्रा अधूरी मानी जाती है उसी तरह वैद्यनाथ धाम की यात्रा के बाद वासुकी बाबा का दर्शन आवश्यक माना जाता है।  देवघर से लगभग 42 किलो मीटर दूर झारखंड प्रांत के दुमका जिला में स्थित है।
 
वासुकीनाथ से जुड़ी कथाएं
वासुकी नाथ से जुड़ी एक कथा है कि सागर मंथन के समय शिव ने नागराज वासुकी की सेवा से प्रसन्न होकर उन्हें अपनी भक्ति का आशीर्वाद दिया था. दंत कथाओं में कहा जाता है कि यह शिवलिंग  नागराज वासुकी द्वारा स्थापति है. वर्षों पहले रात्रि के समय नाग इस शिवलिंग की पूजा किया करते थे। रात्रि के समय बड़ी संख्या में नाग यहां आकर शिव जी को दुग्ध स्नान कराते हैं।. बाद में लोगों को जब इस स्थान का पता चला तब यहां वासुकी नाथ का मंदिर बनवाया गया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...