आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 फ़रवरी 2013

पुलिस से बचकर भाग रहे थे अवैध खनन करने वाले, सामने खड़ी थी मौत

कैथून/मंडाना/कसार/कोटा.  कैथून के सीमल्याहेड़ी में सोमवार को पुलिस से बचकर भाग रहे अवैध खनन करने वालों की ट्रैक्टर ट्रॉली पलट गई। जिसमें दबकर चालक की मौत हो गई। गुस्साए ग्रामीणों ने मंडाना थाने पर पथराव किया और हाईवे पर जाम लगा दिया। थाने की जीप में भी तोडफ़ोड़ की। 
 
इधर, गांव में शव उठाने को लेकर पुलिस व ग्रामीणों में फिर लाठी-भाटा जंग हो गई। घटना में पुलिस के जवानों व कांग्रेसी नेताओं के चोटें आईं। घटना की नजाकत देखकर एसपी और कार्यवाहक कलेक्टर भी मौके पर पहुंचे। पुलिस ने देर शाम कैथून अस्पताल में पोस्टमार्टम कराकर शव परिजनों को सौंप दिया।
 
पुलिस के अनुसार दोपहर को सीमल्याहेड़ी गांव में अवैध खनन की सूचना पर एसएचओ नीरज गुप्ता जाब्ते के साथ पहुंचे। खनन कर रहे लोग पुलिस को देखकर लोग 3 ट्रैक्टर-ट्रॉली लेकर वहां से भागे। पुलिस ने एक ट्रैक्टर-ट्रॉली पकड़ ली। दूसरी के पीछे पुलिस ने जीप दौड़ा दी। गांव के नजदीक पहुंचते ही चालक धनराज बंजारा (25) पुत्र काशीराम, (दीपपुरा मोड़ निवासी) हड़बड़ाहट में नियंत्रण खो बैठा और ट्रैक्टर-ट्रॉली पलट गई। इसके नीचे धनराज दब गया।  
 
थाना जलाने की कोशिश
 
 
पुलिस ने जाम हटाने के लिए ग्रामीणों को लाठियां फटकारते हुए भगाया। पुलिस पर पथराव हुआ तो वे थाने के अंदर घुस गए। गुस्साए लोग मोटर साइकिल से पेट्रोल निकाल कर थाना परिसर में डालने लगे। यह देखकर पुलिस कांस्टेबल एक साथ दौड़ पड़े और लोगो से पेट्रोल की पीपी छीनी। प्रदर्शनकारियों ने मीडिया के साथ भी अभद्रता की। पुलिस ने आंसू गैस के गोले भी छोड़े।
 
आखिर भूखा आदमी मरेगा या मारेगा
 
भाजपा विधायक भवानी सिंह राजावत ने कैथून-मंडाना के मामले में कहा कि राज्य सरकार लोगों को रोजगार के साधन उपलब्ध नहीं करवा रही है। जो आदमी काम कर रहा है। उसे भी छीन रही है। मंडाना क्षेत्र में खनन में मजदूरी करने से गरीबों के चूल्हे जलते हैं। जब प्रशासन सख्ती करता है तो क्षेत्र में खनन बंद हो जाता है। इससे उनके बच्चे भूखों मरने लगते हैं। ऐसे में भूखा व्यक्ति मारेगा या मरेगा। सरकार को ऐसे कदम उठाने चाहिए, जिससे ऐसे परिवारों का पेट पल सके। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...