आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

22 फ़रवरी 2013

राजस्थान में महाकुंभ: दानवों के राजा बलि की यज्ञस्थली में उमड़े लाखों श्रद्धालु


राजस्थान में महाकुंभ: दानवों के राजा बलि की यज्ञस्थली में उमड़े लाखों श्रद्धालु
उदयपुर. डूंगरपुर जिले के साबला क्षेत्र में त्रिवेणी धाम पर शुरू हुए बेणेश्वर मेले में शुक्रवार को हजारों श्रद्धालु उमड़ पड़े। आदिवासियों के इस मिनी कुंभ में संभाग के सभी जिलों के साथ पड़ोसी राज्यों के श्रद्धालु भी शामिल हुए हैं।
संत मावजी महाराज की जयंती व माघ एकादशी पर त्रिवेणी संगम तीर्थ बेणेश्वर धाम पर वागड़ महाकुंभ गत दिवस शुरू हुआ था। मेले का शुभारंभ निर्माणाधीन राधा कृष्ण मंदिर के सामने वट वृक्ष पर सतरंगी धर्म ध्वजा फहराकर किया गया।
मावजी के भक्तों और विभिन्न स्थानकों से आए भक्तों ने मावजी की वाणी, भविष्यवाणियों का गान किया। गोस्वामी अच्युतानंदजी महाराज से भक्तों ने आशीर्वाद लिया।
ध्वजारोहण से पूर्व सतरंगी धर्म ध्वजा का विशेष विधि-विधान से पूजन किया गया। मेले के पहले दिन मेलार्थियों ने बेणेश्वर नदी में स्नान के साथ ही, वहां स्थित अन्य मंदिरों में देव-दर्शन आदि कर मेले का लुत्फ उठाया।
मेले के पहले ही दिन हजारों की संख्या में विभिन्न स्थानों से आए श्रद्धालुओं ने शिरकत की। बांसवाड़ा एवं डूंगरपुर जिलों की सीमा पर तीन नदियों के पवित्र संगम स्थल और राजा बलि की यज्ञस्थली बेणेश्वर धाम पर सप्ताह भर से अधिक चलने वाले इस मेले में वागड़ के कोने-कोने के अलावा राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और देश के विभिन्न हिस्सों से कई लाख लोग अपने परिजनों सहित हिस्सा ले रहे हैं।
गौरतलब है कि बेणेश्वर धाम आदिवासियों के लिए किसी कुंभ से कमतर नहीं है। हजारों आदिवासी पर दिवंगतों के अस्थि विसर्जन के साथ तर्पण, श्राद्ध आदि क्रियाएं यहां करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...