आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

18 फ़रवरी 2013

आधी दुनिया हिलाने वाले आसमानी 'बम' के 'पोस्‍टमॉर्टम' में जुटे वैज्ञानिक, मलबे के लिए इनाम का ऐलान

मास्को. सेंट्रल रूस में शुक्रवार को गिरे उल्‍का पिंड के टुकड़ों () के टुकड़ों से करीब आधी दुनिया कांप गई थी। यूराल पर्वत के पास हुए इस विस्‍फोट () की तीव्रता द्वितीय विश्‍व युद्ध के समय जापान पर गिराए गए परमाणु बमों से 30 गुनी ज्‍यादा थी। रेडियो रूस के मुताबिक उल्का के गिरने करीब 1200 लोग जख्मी हुए हैं। चेलियाबिंस्क इलाके में सबसे ज्यादा लोग घायल हुए हैं। घायलों में से करीब 40 अब भी अस्‍पताल में हैं, इनमें तीन बच्‍चे शामिल हैं।
कुदरत के कहर से तबाह हुए खिडकियों के शीशे ठीक करने सहित राहत कार्यों में करीब 24 हजार इमरजेंसी वर्कर और वालंटियर जुटे हैं, वहीं धरती पर गिरे उल्‍का पिंड के टुकड़ों को लेकर लोगों के बीच दिलचस्‍पी बनी हुई है। धरती पर गिरे उल्‍का पिंड का 'असली' टुकड़ा ढूंढ कर लाने वाले को बतौर इनाम करीब साढ़े पांच लाख रुपये (10 हजार डॉलर) दिए जाने का ऐलान किया गया है।
रूस की सरकारी एजेंसी के मुताबिक हजारों घरों को नुकसान पहुंचाने वाले उल्का के टुकड़ों की तलाश करने के लिए छह गोताखोरों का एक समूह जुटा हुआ है। यह टीम उल्कापिंड के टुकड़ों की स्थिति जानने के लिए चेलियाबिंस्क क्षेत्र की जमी हुई झील की तलहटी खंगाल रही है। उल्का और इससे बनी झील की जांच के लिए गठित की गई वैज्ञानिकों और गोताखोरों की टीम को हालांकि शुरुआती जांच में अभी तक कुछ हासिल नहीं हुआ है। लेकिन रूसी विज्ञान एकेडमी के सदस्‍यों ने कुछ असामान्‍य किस्‍म के दिख रहे चट्टानों की जांच करने के बाद दावा किया है कि ये टुकड़े अंतरिक्ष से आए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...