आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

01 जनवरी 2013

RAS से महंगा चपरासी, अजीब लेकिन यह सच है!



अजमेर.आरएएस से महंगा चपरासी! सुनने में अजीबो गरीब भले लगे, लेकिन यह सच है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में परिचारक (चपरासी) भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए ही प्रत्येक अभ्यर्थी को 500 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि यदि कोई अभ्यर्थी आरएएस या आरजेएस परीक्षा में बैठे तो उसे आवेदन शुल्क के तौर पर 350 रुपए ही देना होता है। 
 
बोर्ड में लंबे समय बाद परिचारक पदों पर भर्ती होने जा रही है। बोर्ड ने कुल 81 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। इनमें महिला वर्ग के 13, पिछड़ा वर्ग के 17, अनुसूचित जाति के 12, अनुसूचित जनजाति के 9 तथा विशेष पिछड़ा वर्ग के 1 पद के लिए आवेदन 5 जनवरी से ऑन लाइन शुरू होंगे। 
 
अभ्यर्थियों का अन्य शर्तो पर ध्यान नहीं गया, लेकिन बोर्ड की ओर से निश्चित किया गया 500 रुपए आवेदन शुल्क अभ्यर्थियों को अखरने लगा है। 
 
आरपीएससी में नहीं होता इतना शुल्क 
 
आयोग की ओर से आरएएस समेत विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाएं व भर्ती परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। आयोग आरएएस परीक्षा में प्रविष्ट होने वाले सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों से 350 रुपए, ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों से 250 रुपए और एससी, एसटी आदि से 150 रुपए शुल्क लेता है। 
 
ये सब प्रक्रिया होती है 
 
आयोग की ओर से लिए जाने वाले 350 रुपए शुल्क में आरएएस की प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा का आयोजन होता है। कई बार 8-8 कॉपियां आयोग को देनी पड़ती हैं। प्रत्येक अभ्यर्थी के दस्तावेजों की जांच पर व्यय अलग से करना होता है। इसके बावजूद यह सब व्यवस्थाएं आरपीएससी 350 रुपए में ही करता है। इसके साथ ही साक्षात्कार भी आयोजित किए जाते हैं। 
 
संवीक्षा परीक्षा आयोजित हो सकती है 
 
बोर्ड ने अभी केवल अभ्यर्थियों से ऑन लाइन आवेदन का शुल्क ही मांगा है। बोर्ड भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित करेगा या नहीं यह अभी तय नहीं है। बोर्ड द्वारा जारी शर्तो के मुताबिक परिचारक पदों पर नियुक्ति बोर्ड द्वारा गठित चयन समिति द्वारा साक्षात्कार के बाद की गई सिफारिश के आधार पर की जाएगी। यदि आवेदन पत्र अधिक संख्या में आएंगे तो बोर्ड संवीक्षा परीक्षा आयोजित करेगा। 
 
आयोग नहीं लेता हार्ड कॉपी 
 
बोर्ड ने आवेदन पत्र की हार्ड कापी का प्रिंट भी निकलवाने की शर्त तय की है। जबकि आयोग द्वारा मांगे जाने वाले ऑन लाइन आवेदन पत्र में कोई हार्ड कापी नहीं मांगी जाती है। बोर्ड सूत्रों के मुताबिक अनावश्यक ही बेरोजगार अभ्यर्थियों पर बोझ बढ़ाया जा रहा है। हार्ड कापी मंगा कर बोर्ड अपने कार्मिकों को जंचवाने के नाम पर अलग से राशि देगा।
 
॥परिचारक भर्ती में अभ्यर्थियों के आवेदन अधिक आने पर परीक्षा की व्यवस्था करनी होगी। आरपीएससी का सेट अप अलग है। इसलिए ही सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 500 रुपए शुल्क रखा गया है।
मिरजूराम शर्मा, सचिव, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...