आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 जनवरी 2013

गैंगरेप के बाद आज है इंसाफ़ का पहला दिन, सोनी सोरी मामले की सुनवाई


महिलाओं पर हो रहे अपराध को लेकर राजधानी दिल्ली में हो रहे विरोध प्रर्दशन अभी थमे नहीं हैं। गैंगरेप को लेकर हुए विरोध प्रर्दशन के बाद अब दिल्ली की सड़कों पर सोनी सोरी के लिए इंसाफ की मांग की जा रही है।
छत्तीसगढ़ के आदिवासी इलाके में रहने वाली सोनी सोरी नाम की महिला शिक्षिका का आरोप है कि दंतेवाड़ा में पदस्थ राष्ट्रपति सम्मान पा चुके एसपी अंकित गर्ग ने पुलिस कस्टडी में लेकर उसे अमानवीय यातनाएं दी हैं।
सोनी सोरी ने सुप्रीम कोर्ट को अपनी शिकायत में कहा है कि ‘अंकित गर्ग ने पूछताछ के दौरान दंरिदगी की तमाम हदें पार कर दी और मुझे घंटो निर्वस्त्र बैठाकार ज़लील किया। यहां तक की इसने मेरे आंतरिक अंगों में पत्थर भी भर दिए।’ कुछ महीनों पहले इलाज के लिए सोनी सोरी को दिल्ली के एम्स में भी भर्ती किया गया था। यहां सोरी के लगाए आरोपों की मेडिकल जांच में पुष्टि भी हो चुकी है।
सुप्रीम कोर्ट आज उनकी इस अर्ज़ी आज सुनवाई करने वाला है। दिल्ली में हुए गैंगरेप को लेकर एक तरफ़ जहां सारे देश के किसी नींद से जागने के दावे किए जा रहे हैं वहीं दंतेवाड़ा जैसे इलाके से आने वाली सोनी सोरी पिछले कई महीनों से अदालतों और सरकारों से इंसाफ मांग रही हैं लेकिन व्यवस्था के पास अब तक इसका कोई जवाब नहीं है।
देश में पहले ही यौन अपराध के करीब 1 लाख से ज़्यादा मामले अदालतों में पड़े हुए हैं और इनमें से कई का इल्ज़ाम हमारे सुरक्षा बलों के सर है लेकिन इनके विशेषाधिकार और सुनवाई की धीमी प्रक्रिया के चलते इंसाफ़ का पलड़ा अब तक सम नहीं ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...