आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 जनवरी 2013

मानो या न मानो: कलियुग में भी इस गांव में कायम है 'रामराज्य'



कोरबा। जर, जोरू, जमीन के लिए एक ओर जहां अपने ही खून के प्यासे रहते हैं, मामूली विवाद पर बड़ा अपराध करने से नहीं चूकते हैं, वहीं कोरबा जिले में छत्तीसगढ़ का पहला ऐसा गांव है जो आजादी के बाद से अब तक अपराध मुक्त है।
 
जिला मुख्यालय से करीब 40 किलोमीटर दूर ग्राम पंचायत फरसवानी का आश्रित ग्राम फुलझर स्थित है। करतला ब्लाक अंतर्गत आने वाला यह गांव जिले की सरहद पर है। इसके बाद जांजगीर-चांपा जिले की सीमा लग जाती है। गांव की जनसंख्या करीब 3 सौ है।
 
फुलझर गांव दिखने में वैसे तो अन्य गांव की तरह है, लेकिन यहां रहने वाले बड़े बुजुर्गों की सोच ने गांव की पहचान राज्य में पहले अपराधमुक्त गांव के रुप में बना दी है। दरअसल आजादी के बाद से अब तक पुलिस रिकार्ड में इस गांव से एक भी रिपोर्ट दर्ज नहीं हुई है। ना ही कोई शिकायत पहुंची है। इसलिए पुलिस भी इस गांव में कदम नहीं रखती है।
 
गांव में पटेल समुदाय के लोग निवासरत हैं, जो सुख-शांति और सादगी के साथ जीवन यापन करते हैं। आधी सदी पार हो जाने के बाद भी अब तक गांव में कोई गंभीर अपराध घटित नहीं हुआ। गांव में मांस-मदिरा पूर्णत: बंदी है। कोई नशा नहीं करता है। सभी दिनभर मेहनत में व्यस्त रहते हैं। खाली समय होने पर आपस में बैठकी कर हंसी-मजाक कर लेते हैं। किसी परिवार में विवाद हो भी जाए तो उसे गांव के बड़े-बुजुर्ग आपस में बैठकर सुलझा लेते हैं। मामला पुलिस तक नहीं
पहुंचता है।
 
सीएम ने किया गांव को किया सम्मानित 
 
वर्ष 2011 में राजधानी में एक निजी कंपनी ने सम्मान का कार्यक्रम आयोजित किया था। जिसमें फुलझर गांव को राज्य में अपराधमुक्त गांव के रुप में मॉडल मानते हुए सम्मानित किया गया। मुख्यमंत्री रमन सिंह के हाथों सम्मान में मिले 51 हजार को ग्रामीणों ने सार्वजनिक मंदिर निर्माण में लगा दिया। 
 
> अपराधमुक्त गांव फुलझर के लोग इस प्रयास के लिए बधाई व सम्मान के पात्र हंै। अन्य गांव के लोगों को भी इसका अनुसरण करना चाहिए, जिससे शांति का वातावरण निर्मित हो। पुलिस विभाग फुलझर गांव के विकास के लिए हमेशा सहयोग करेगा।
-सुंदरराज पी, एसपी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...