आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

23 जनवरी 2013

अनसुनी बातें: दुनिया के सबसे बड़े संविधान के कुछ बेहद रोचक तथ्य


अनसुनी बातें: दुनिया के सबसे बड़े संविधान के कुछ बेहद रोचक तथ्य
इस 26 जनवरी को हमारा संविधान अपनी 64 वीं सालगिरह मनाएगा। भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है। इसमें 44 अनुच्छेद और 12 अनुसूचियां हैं। इसके 25 भाग हैं। आज़ादी के बाद संविधान का निर्माण एक सबसे जटिलतम प्रक्रिया थी
 -भारत के संविधान की मूल प्रति हिंदी और अंग्रेज़ी दोनों भाषाओं में हाथ से लिखी गई है। संविधान की मूल प्रति एक हीलियम के एक विशेष केस में सहेज का संसद भवन की लाइब्रेरी में रखी गई है।
 -संविधान बनाने वाली कमेटी में 284 सदष्य थे। जिनमें 15 महिलाएं भी शामिल थी। इन सबने 24 जनवरी 1950 को एक संविधान के एक पत्र पर दस्तखत किए। इसके बाद 26 तारीख को भारत का संविधान असतित्व में आया।
भारतीय संविधान को बनाते समय दुनिया के कई देशों के संविधान का अध्ययन किया गया। इस प्रक्रिया में कई देशों के संविधान के बहुत से नियम हूबहू उतारे गए। स्वतंत्रता, एकता, भाईचारे जैसे विचार फ्रांसिसी संविधान से प्रभावित थे। पांच साल के कार्यकाल का विचार USSR से लिया गया। सामाजिक और आर्थिक अधिकारों इस 26 जनवरी को हमारा संविधान अपनी 64 वीं सालगिरह मनाएगा। भारत का संविधान दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है। इसमें 44 अनुच्छेद और 12 अनुसूचियां हैं। इसके 25 भाग हैं। आज़ादी के बाद संविधान का निर्माण एक सबसे जटिलतम प्रक्रिया थीको आयरलैंड के संविधान से प्रभावित माना जाता है। सर्वोच्च न्यायालय की कार्यप्रणाली कानून जापान के संविधान से ली गईं। इन सब के अलावा अमेरिका से बुनियादी अधिकार, राज्य प्रबंधन और इंग्लैंड से राष्ट्रपति के अधिकार, प्रधानमंत्री पद और संसदीय प्रणाली प्रक्रिया ली गई।
- देश के राष्ट्रीय चिन्ह में शेर, पहिया और बैल और घोड़ा है। यह सारनाथ से लिया गया जो महान अशोक की राजधानी थी। इसे भारतीय संविधान में राष्ट्रचिंह के तौर पर 26 जनवरी 1950 को शामिल किया गया।


 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...