आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

23 जनवरी 2013

अनोखा रिवाज: यहां लड़के वाले देते हैं दहेज़, दुल्हन के साथ आता है कुत्ता और गधा!


पश्चिमी राजस्थान का एक खूबसूरत जिला है बाड़मेर, और इस जिले में बसते हैं, सदियों से चली आ रहीं कई संस्कृतियों और परम्पराओं को मानने वाले लोग, कुछ ऐसी जातियां जो इन परम्पराओं में बंधकर अपना जीवन बसर कर रही हैं।इन्हीं जातियों में से एक जाति है जोगी।आम तौर पर घुमक्कड़ किस्म की यह जाति अपनी गुजर बसर के लिए भीख मांगने का काम करती है।आजादी के पैंसठ साल बाद भी जहां सारा देश तरक्की करआगे बढ़ रहा है, वहीं इस जाति की ओर सरकार का ध्यान आज तक नहीं गया।
 
आज भी यह जाति अपनी सदियों पुरानी परम्पराओं की बेड़ियों में जकड़ी हुई है और गुजर बसर के लिए भीख मांगने का काम कर रही है। कई ऐसी परम्पराएं और नियम इस जाति में हैं जिन्हें सुनकर आश्चर्य का ठिकाना नहीं रहता।यदि आपसे कोई कहे कि इस जाति में दहेज़ के रूप में कुत्ते और गधे देने की अनोखी परंपरा का चलन हैं तो शायद आपकों विश्वास नहीं होगा लेकिन यह सच है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...