आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

14 जनवरी 2013

सोनिया की अगुआई में जनता के गुस्‍से से निपटने की तरकीब खोजेगी कांग्रेस


नई दिल्‍ली. राजधानी में गैंग रेप और मर्डर की वारदात के बाद सरकार के खिलाफ हुए विरोध-प्रदर्शनों ने कांग्रेस को मुश्किल में डाल दिया है। केंद्र और दिल्‍ली में सत्‍तारूढ़ कांग्रेस पार्टी अब ऐसे प्रदर्शनों से निपटने की योजना पर विचार कर रही है। जयपुर में 16 से 18 जनवरी तक होने वाले कांग्रेस के चिंतन शिविर में यह मुख्‍य एजेंडा होगा। पार्टी अध्‍यक्ष सोनिया गांधी इस शिविर की अध्‍यक्षता करेंगी।
कांग्रेस के एक सीनियर नेता ने बताया, 'पार्टी ने सोशल मीडिया के असर और राजनीतिक परिणाम पर भी चर्चा की है। फेसबुक और ट्विटर के आ जाने से अब लोगों को मिनटों और घंटों के भीतर इकट्ठा करने के लिए किसी संगठन की जरूरत नहीं है। हालांकि हम इससे चिंतित नहीं है और एक राजनीतिक दल होने के नाते हमें यह समझने की जरूरत है कि इनसे कैसे निपटा जाए।'
गैंग रेप की वारदात के बाद पिछले महीने सत्‍ता के गलियारों में युवा प्रदर्शनकारियों ने जबरदस्‍त दस्‍तक दी। हालांकि इन प्रदर्शनकारियों को एकजुट करने में किसी संगठन का हाथ नहीं था लेकिन इंडिया गेट से लेकर विजय चौक तक पूरे राजपथ पर अचानक प्रदर्शनकारियों के हुजूम ने पुलिस-प्रशासन के साथ सरकार के होश उड़ा दिए थे। पुलिस को भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े और पानी की बौछारें करनी पड़ीं। इसके बाद सरकार की काफी किरकिरी हुई।
उस वक्‍त पी चिदम्‍बरम ने कहा था, 'फ्लैश मॉब एक नया तरीका है। कभी कभी लोग नाचने-गाने के लिए जुटते हैं लेकिन कभी ये विरोध-प्रदर्शन के लिए भी इकट्ठा हो सकते हैं। हमें इस पर गौर करना होगा। मेरा मानना है कि हम इससे निपटने के लिए पूरी तरह तैयार नहीं हैं। इससे निपटने के लिए रणनीति बनानी होगी।'

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...