आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

04 दिसंबर 2012

भारत को बड़ा झटका- ओलिंपिक संघ सस्पेंड, IOC ने दी सजा



नई दिल्ली. आखिर जिस बात का डर था वही हुआ। अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आईओसी) ने भारतीय ओलिंपिक संघ (आईओए) के चुनावों में सरकारी हस्तक्षेप पर कड़ा कदम उठाते हुए मंगलवार को आईओए को ओलिंपिक आंदोलन से निलंबित कर दिया।
 
आईओसी के कार्यकारी बोर्ड की स्विट्जरलैंड के लुसाने में शुरू हुई दो दिवसीय बैठक में आईओए को निलंबित करने का फैसला किया गया। आईओसी ने आईओए के चुनाव खेल संहिता के तहत कराने पर पहले ही नाराजगी व्यक्त करते हुए स्पष्ट कर दिया था कि वह कार्यकारी बोर्ड की बैठक में भारत के निलंबन का प्रस्ताव पेश करेगा।
 
इस प्रतिबंध के बाद भारत ओलिंपिक, कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स जैसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंटों में भारतीय झंडे के साथ हिस्सा नहीं ले पाएगा। हालांकि, इस प्रतिबंध का एथलीटों पर सीधा असर नहीं पड़ेगा। एथलीट आईओसी के बैनर के अंतर्गत यदि क्वालिफायर्स में अव्वल रहते हैं, तो वे ओलिंपिक जैसे बड़े इवेंट्स में हिस्सा ले सकते हैं।
 
इस निलंबन का अर्थ है कि आईओसी को अब इंटरनेशल ओलिंपिक कमेटी से फंड नहीं मिल सकेंगे। साथ ही भारतीय अधिकारी किसी भी ओलिंपिक मीटिंग में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। भारतीय खेल जगत के लिए यह एक तगड़ा झटका है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...