आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

10 दिसंबर 2012

अंतिम सत्य के स्थान से होगी वैवाहिक जीवन की शुरुआत



कोटा. इस सदी के अंतिम संयोग 12.12.12 पर 12 के संयोग को मिलाते हुए विशेष शादी कर रहे शहर के राजाराम जैन कर्मयोगी व अलका दुलारी ने विशेष स्टेज भी तैयार किया है।

जहां हर शादी में खूबसूरत कलात्मक स्टेज होता है, वहीं इस शादी के लिए उन्होंने 12 क्विंटल लकड़ी से चिता रूपी स्टेज तैयार कराया है। शादी की सभी तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। विवाह के कार्यक्रम मंगलवार से शुरू होंगे।

12 दिसंबर 2012 को दोपहर 12 बजकर 12 मिनट पर बारहद्वारी पर वरमाला के लिए जो बारात जाएगी, उसमें भी 12 दर्जन घोड़ों पर 12 दर्जन बाराती होंगे।

गीता भवन से बारहद्वारी तक 12 स्वागतद्वार होंगे। रास्ते में 12 दर्जन 12 रंगों के ध्वज लगाए गए हैं। इससे पहले बासन का कार्यक्रम होगा, जिसमें 12 महिलाएं सिर पर मंगल कलश रखकर चलेंगी और उनके आगे 12 व्यक्तियों का बैंड होगा।

वरमाला के बाद फेरे व अन्य कार्यक्रम समता भवन में होंगे। इसके लिए जो मंडप तैयार किया गया है, उसमें 12 खंबे होंगे। उन पर 12 वचन व संकल्प लिखवाए गए हैं।

प्रीतिभोज में 12 व्यंजन होंगे और इस अवसर पर जो स्टेज बनाया गया है, वो 12 क्विंटल लकड़ी का चिता रूपी स्टेज है।

जहां वरमाला होगी, उस स्थान बारहद्वारी पर ही मृत्यु उपरांत होने वाले क्रियाकर्म होते हैं। उल्लेखनीय है कि इस शादी में निमंत्रण-पत्र से लेकर शगुन व व्यवस्थाओं में 12-12 का संयोग शामिल किया गया है।

गुलाबो भी होगी शामिल:

कालबेलिया नृत्य की अंतरराष्ट्रीय कलाकार गुलाबो भी इस शादी में अपनी बेटी राखी व बहन कमली के साथ शामिल होंगी। वधु अलका दुलारी भी कठपुतली की अंतरराष्ट्रीय कलाकार हैं।

इस लिहाज से इस समारोह में कई लोक कलाकारों के भी शामिल होने की संभावना है। दुलारी के अनुसार पर्यटन विभाग के अधिकारियों से इस संबंध में बातचीत हुई है। उन्होंने भी इस शादी के लिए कुछ नामी कलाकारों को आमंत्रित किया है। उनकी तरफ से स्वीकृति मिलने के बाद ही उनके नामों का खुलासा किया जा सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...