आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

30 दिसंबर 2012

न्यू ईयर पार्टियों को रंगीन बनाने के लिए धड़ल्ले से बिक रहा है 'खतरनाक' सामान



नई दिल्ली. न्यू ईयर पार्टियों को रंगीन बनाने के लिए इन दिनों अंतरराष्ट्रीय बाजार में एफीड्रिन नामक मादक पदार्थ की मांग अचानक बहुत अधिक हो गई है। इसकी मांग को पूरा करने के लिए भारत सबसे बड़े निर्यातक देश के रूप में सामने आया है।
इसी का नतीजा है कि पिछले तीन महीनों के भीतर इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से कस्टम विभाग की एयर कस्टम प्रिवेंटिव यूनिट और सीआईएसएफ की इंटेलीजेंस यूनिट ने तस्करी के एक दर्जन प्रयासों को नाकाम करते हुए करीब 522.6 किलो एफीड्रिन जब्त किया है।
इन मामलों में 19 लोगों को एनडीपीएस एक्ट के तहत गिरफ्तार किया है। जब्त 522.6 किलो एफीड्रिन की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब 80 करोड़ रुपए आंकी गई है।
कहां से होती है एफीड्रिन की आपूर्ति : भारत में एफीड्रिन का इस्तेमाल एनेस्थीसिया और मनोचिकित्सीय दवाओं में होता है।
लिहाजा, इसके सीमित मात्रा में उत्पादन के लिए ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया द्वारा लाइसेंस जारी किया जाता है। तस्कर एफीड्रिन बनाने वाली फैक्टरियों के कर्मचारियों से सांठगांठ कर ट्रांसपोर्टेशन के दौरान इसकी चोरी करते हैं। इसके बाद विभिन्न रास्तों से इसे साउथ ईस्ट एशिया, अफ्रीका और कनाडा सहित विभिन्न देशों के लिए भेज दिया जाता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...