आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

08 दिसंबर 2012

चांद पर हनीमून मनाने का खर्च 81 अरब रुपए


वाशिंगटन. अगर आप चाहें तो चांद पर हनीमून मनाने जा सकते हैं या घूमकर भी आ सकते हैं। नासा के पूर्व अफसरों की कंपनी ‘गोल्डन स्पाइस’ आपको वहां ले जाएगी। दो लोगों का किराया होगा 1.5 अरब डॉलर (करीब 81 अरब रुपए)। 
 
 
कंपनी की ओर से शुक्रवार को बताया गया कि उसकी योजना 2020 तक लोगों को चांद पर भेजने की है। नासा के साइंस मिशन निदेशालय के पूर्व निदेशक एलन स्टर्न ने यह जानकारी दी है। वे गोल्डन स्पाइक के सीईओ और अध्यक्ष हैं। 
 
 
उन्होंने बताया कि चांद की सैर के लिए काफी लोगों ने रुचि दिखाई है। ऐसे देशों से भी संपर्क किया जा रहा है जिनके पास अंतरिक्ष एजेंसियां नहीं हैं और जो अपने लोगों को अंतरिक्ष में नहीं भेज पा रहे हैं। 
 
 
इस योजना की घोषणा सात दिसंबर को किए जाने की भी खास वजह है। अब से 40 साल पहले सात दिसंबर 1972 को चांद पर आखिरी बार अपोलो अभियान के  तहत मानव मिशन भेजा गया था। अपोलो मिशन के फ्लाइट डायरेक्टर रहे गैरी ग्रिफिन भी ताजा योजना में शामिल हैं।
 
 
चांद की धूल का डाटा रिकवर किया नासा ने
 
अंतिम अपोलो अभियान के समय चांद से लाई गई धूल का डाटा रिकवर करने में नासा को सफलता मिली है। चंद्रमा पर गए मिशन 14 और 15 के तहत यह धूल लाई गई थी। इसका डिजिटल डाटा कम्प्यूटर के आर्काइव्ज में नहीं मिल रहा था। डाटा विशेषज्ञ डेविड विलियम्स ने गुरुवार को बताया कि पहली बार चांद की धूल के डिजिटल डाटा को पढ़ा जा सका है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...