आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

24 नवंबर 2012

ताजियों पर अकीदत के सेहरे, आज होंगे सुपुर्द-ए-खाक




जयपुर. मोहर्रम के महीने की दस तारीख रविवार को है। यौम-ए-आसुरा के पवित्र दिन में शहर के विभिन्न मुस्लिम इलाकों से ताजियों का जुलूस निकलेगा।
इससे पहले हजरत इमाम हुसैन की शहादत की याद में मोहर्रम की नौ तारीख कत्ल की रात में शनिवार को मातम मनाया गया। ढोल—ताशों की मातमी धुनें बजाकर अकीदतमंदों ने हजरत इमाम हुसैन की शहादत को याद किया। रात को बड़ी चौपड़ पर शहरभर के ताजिए एकत्र हुए।
मातमी धुनें गूंजती रहीं  
परंपरानुसार त्रिपोलिया गेट में महाराजा के सोने—चांदी के ताजिए और मोहल्ला महावतान के प्राचीन सोने के ताजिए पर सेहरा चढ़ाने वालों की भीड़ उमड़ पड़ी। गुलजार मस्जिद, मोहल्ला मछलीवालान, मदीना मस्जिद, मोहल्ला नीलगरान आदि मोहल्लों में अकीदतमंदों ने सेहरे व निशान चढ़ाए।
उधर जौहरी बाजार हल्दियों का रास्ता, ऊंचा कुआं में सलीम मंजिल में कुलाहे मुबारक (टोपी) के सैकड़ों अकीदतमंदों ने जियारत की और फातेहा पढ़ी। इस अवसर पर अकीदतमंदों को तबर्रुख बांटा गया।
आज दोपहर बाद से ताजियों का जुलूस
सभी ताजियों को रविवार सुबह बड़ी चौपड़ से वापस अपने—अपने मोहल्लों में ले जाया जाएगा। दोपहर बाद से ढोल—ताशों की मातमी धुनों पर ताजियों का जुलूस निकलना शुरू हो जाएगा। यह बड़ी चौपड़ से सिरहड्योढ़ी बाजार, सुभाष चौक, रामगढ़ मोड़ होकर कर्बला पहुंचेगा।
कर्बला में ताजियों को सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा। शिया समुदाय की ओर से शेरपुर हाउस में मजलिस होगी। अंजुमने मोइनुल अजा के सदर सैयद जाफर अब्बास तकवी के अनुसार मजलिस के बाद तकरीर होगी। फिर अलम जुलूस निकलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...