आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

28 नवंबर 2012

अटूट विश्वास: न हो कोई घटना इसलिए मछली को पहनाई सोने की नथ


अमृतसर। ऐतिहासिक श्री रामतीर्थ मेले के तीसरे दिन विजय दिवस मंगलवार को मनाया गया। श्री धुन्ना साहिब ट्रस्ट के गद्दी नशीन महंत मलकीयत नाथ और  चेयरमैन ओम प्रकाश गब्बर की अध्यक्षता में करवाए समारोह में संसदीय सचिव इंद्रबीर बुलारिया, विधायक गुलजार सिंह रणिके, तलवीर सिंह गिल विशेष तौर पहुंचे।
 
इस मौके पर  सुबह पहले श्री रामतीर्थ परिसर में हवन यज्ञ किया गया। इसमें सभी नेताओं ने  पूर्णाहुतियां डालीं। इसके बाद मछली को सोने की नथ पहनाकर सरोवर में छोड़ा गया।
 
इस मौके पर बुलारिया ने कहा कि सीएम परकाश सिंह बादल इस ऐतिहासिक तीर्थ पर करीब सवा करोड़ के विकास करवाएंगे। बुलारिया और रणिके ने हवन-यज्ञ में आहुतियां डालीं और धर्मशाला के लिए एक-एक लाख रुपए देने का ऐलान किया। इसके बाद उन्होंने सभी मंदिरों के दर्शन करके भगवान का आशीर्वाद लिया।
 
रणिके भूले विजय दिवस
 
धुन्ना साहिब ट्रस्ट की ओर से आयोजित कार्यक्रम में रणिके विजय दिवस को भूल गए। उन्होंने कहा कि भगवान वाल्मीकि दिवस की सभी को बधाई हो। इसे सुनकर वहां बैठे संसदीय सचिव इंद्रबीर बुलारिया ने उन्हें टोका। इसके बाद भी रणिके ने विजय दिवस के बारे में एक शब्द नहीं बोला।
 
यह है मान्यता
 
मान्यता है कि मेले के दौरान यहां सरोवर में स्नान करते समय लोग डूब जाते  थे। इसके बाद धुन्ना साहिब के सदस्यों ने ख्वाजा पीर को याद करके पूर्ण विधि विधान से मछली को सोने की  नथ पहनाई। इसके बाद से ऐसे हादसों पर रोक लग गई। तभी से हर साल यह परंपरा चलती आ रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...