आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

02 नवंबर 2012

उद्घाटन के लिए बटन दबाते ही इंसुलेटर में धमाका, बाल-बाल बचे मंत्री!



कोटा. जिले के मामोर गांव में 33 केवी सब स्टेशन के उद्घाटन के लिए बटन दबाते ही पोस्ट इंसुलेटर में धमाका होने और तारों में आग लगने से भगदड़ का माहौल बन गया। घटना में सार्वजनिक निर्माण मंत्री भरतसिंह व जिला प्रमुख विद्याशंकर नंदवाना बाल-बाल बच गए, लेकिन मंत्री के पीए जगदीश सहित कुछ अन्य लोगों को हल्की चोटें आईं। 
 
वाक्या दोपहर करीब 12:30 बजे का है। सार्वजनिक निर्माण मंत्री व जिला प्रमुख सबस्टेशन का उद्घाटन करने पहुंचे। दोनों ने जैसे ही सब स्टेशन को चालू करने के लिए बटन दबाया, पोस्ट इंसुलेटर पंक्चर हो गया और धमाके के साथ तारों का सर्किट जमीन पर आ गिरा। इसमें आग लग गई। 
 
मंत्री व जिला प्रमुख सहित करीब 10 लोग यहीं खड़े थे। उन्हें तुरंत वहां से हटाया गया। घटना के बाद सबस्टेशन पर लगे सभी उपकरणों की जांच की गई। पोस्ट इंसुलेटर को बदलने का काम जारी था। सबस्टेशन से सात गांवों को बिजली मिलनी है।
 
 
 
बड़ा हादसा टला : एसई
 
 
सांगोद क्षेत्र में बिजली आपूर्ति व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए मामोर में 1.47 करोड़ रु. की लागत से इस सबस्टेशन का निर्माण किया गया था। घटना के बाद जयपुर डिस्कॉम के एसई क्षेमराज ने मौके का जायजा लिया। उन्होंने घटना के लिए पोस्ट इंसुलेटर के निर्माण में खामी को कारण बताया।
 
उन्होंने यह पोस्ट इंसुलेटर जिस कंपनी का था, उसके सभी पोस्ट इंसुलेटर जांचने के बाद ही उपयोग में लेने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने माना कि बड़ा हादसा होते-होते टल गया। मंत्री व जिला प्रमुख ने जैसे ही उसे चालू करने के लिए बटन दबाया, यह हादसा हो गया।
 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...