आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

30 अक्तूबर 2012

पहली ही मुलाकात में कर दिया था अपने प्यार का इजहार!



नई दिल्ली. इंदिरा प्रियदर्शिनी गांधी वर्ष 1966 से 1977 तक लगातार 3 पारी के लिए भारत गणराज्य की प्रधानमंत्री रहीं और उसके बाद चौथी पारी में 1980 से लेकर 31 अक्टूबर 1984 में उनकी राजनैतिक हत्या तक भारत की प्रधानमंत्री रहीं। वे भारत की प्रथम और अब तक एक मात्र महिला प्रधानमंत्री रहीं।


श्रीमती इंदिरा गांधी भले ही बरसों पहले इस दुनिया से चली गई हों लेकिन उनके चाहने वालों की संख्या आज भी कम नहीं हुई है। आज भी इंदिरा को चाहने वाले हैं, लेकिन इसी के साथ ऐसे लोगों की भी तादाद कम नहीं है, जो इंदिरा को एक तानाशाह मानते हैं। श्रीमती इंदिरा गांधी के बारे में लिखना बहुत मुश्किल है। वे एक ऐसी नेता थीं, जिन्हें लोग प्यार करते थे, लेकिन ऐसे लोग भी थे जो उनकी आलोचना करते थे। जब उन्होंने बांग्लादेश की आजादी के लिए सशस्त्र हस्तक्षेप किया, तो वे अचानक दुर्गा का अवतार नजर आने लगीं। लेकिन जब उन्होंने इमरजेंसी लगाई, तो उन्हें एक तानाशाह करार दिया गया। इतने गहरे अंतर्विरोधों से भरे हुए एक भरे-पूरे राजनीतिक व्यक्तित्व का मूल्यांकन करना आसान नहीं है। फिर भी यह मंजूर करने में हिचक नहीं होनी चाहिए कि भारत की जनता आज भी जिस एकमात्र नेता को प्यार करती है, वह इंदिरा गांधी ही हैं। इसका एक बुनियादी कारण यह है कि वे एक सख्त शासक थीं और जनता हमेशा शासन में सख्ती पसंद करती है।

1 टिप्पणी:

  1. इंदिरा गांधी की मौत बेहद नाटकीय ढंग से हुई जिसकी एक कहानी मेंने यहऍं पढी है

    http://days.jagranjunction.com/2012/10/31/death-of-indira-gandhi-%E0%A4%87%E0%A4%82%E0%A4%A6%E0%A4%BF%E0%A4%B0%E0%A4%BE-%E0%A4%97%E0%A4%BE%E0%A4%82%E0%A4%A7%E0%A5%80/

    जवाब देंहटाएं

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...