आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

25 अक्तूबर 2012

महात्मा गांधी को नहीं दी जा सकती 'राष्ट्रपिता' की उपाधि : गृह मंत्रालय

 

महात्मा गांधी को नहीं दी जा सकती 'राष्ट्रपिता' की उपाधि : गृह मंत्रालय
नई दिल्ली त्न महात्मा गांधी को सरकार की ओर से 'राष्ट्रपिता' की उपाधि नहीं दी जा सकती। इसलिए क्योंकि संविधान में सेना और शिक्षा से जुड़ी उपाधि के अलावा कोई अन्य उपाधि देने का प्रावधान नहीं है। यह जानकारी गुरुवार को एक आरटीआई के जवाब में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दी है। एप्लीकेशन लखनऊ की छठवीं कक्षा की छात्रा ऐश्वर्या पराशर ने लगाई थी।

मंत्रालय ने कहा कि महात्मा गांधी को 'राष्ट्रपिता' घोषित करने की उसकी याचिका पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है। संविधान के अनुच्छेद 18 (1) के तहत ऐसा नहीं किया जा सकता। इस अनुच्छेद के तहत सिर्फ सैन्य और शैक्षणिक उपाधियां देने की ही इजाजत है। ऐश्वर्या ने महात्मा गांधी को राष्ट्रपिता का दर्जा दिए जाने का कारण जानने के लिए भी आरटीआई दायर की थीं। इसके जवाब में बताया गया कि ऐसा कोई दर्जा उन्हें नहीं दिया गया है। इसके बाद उसने तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा देवी और प्रधानमंत्री को पत्र लिखा था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...