आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

07 सितंबर 2012

'मर्द' कहलाने से पहले इस कबीले में करना पड़ता है यह खतरनाक काम



 

अमेज़न.दुनिया भर में एक से बढ़कर एक अजीबोगरीब चलन प्रचलित हैं। ऐसे ही एक चलन के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। अमेज़न के घने जगलों में 'माव-सैत्री' नामक एक आदिवासी कबीला है। इस कबीले की एक बेहद खतरनाक प्रथा है, इस प्रथा अनुसार कबीले के पुरुषों को दुनिया की सबसे खतरनाक चीटियों 'बुलेट एंट्स' से खुद को कटवाना पड़ता है।
आपको बता दें कि बुलेट एंट्स दुनिया की सबसे खतरनाक चीटियां हैं। यहीं नहीं इन चीटियों का नाम 'बुलेट' भी सिर्फ इसलिये रखा गया है क्यूंकि इनके काटने पर असहनीय दर्द होता है।
कबीले की रीत के अनुसार पुरुषों को चीटिओं(बुलेट एंट्स)से भरे दस्ताने पहनने पड़ते हैं। इन दस्तानों को पूरे 10 मिनट तक हाथों में पहना जाता है। इस दौरान चीटियां, पहनने वाले के हाथ में कई बार काटती हैं।
आपको यह जानकार बेहद आश्चर्य होगा की ऐसा कुल बीस से इक्कीस बार करना पड़ता है।और अंत में हाथ चीटियों के ज़हर से काला तक पड़ जाता है। 'माव-सैत्री' कबीले के लोगों का मानना है कि ऐसा कर पुरुष इस धरती पर मौजूद सबसे भयनक दर्द से गुजर अपने मर्द होने का सबूत देते हैं। साथ ही बड़ी से बड़ी कठिनाई के समय भी ना डिगने का अपना हौसला भी ज़ाहिर करते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...