आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

28 सितंबर 2012


विसर्जन के लिए पहले गणोशजी रात 10 बजे पहुंचेंगे

bhaskar news | Sep 29, 2012, 06:46AM IST

कोटा. शहर में घरों, मंदिरों और चौराहों पर स्थापित गणोशजी का शनिवार रात को विसर्जन किया जाएगा। इसके लिए प्रशासन, पुलिस और आयोजन समिति ने विसर्जन से एक दिन पहले अपनी तैयारियों का रिहर्सल कर लिया।




शोभायात्रा दोपहर 2 बजे मल्टीपरपज स्कूल से पूजा-अर्चना के बाद रवाना होने की संभावना है। इसमें कबीरपंथी महाराज प्रभाकर साहेब को मुख्य अतिथि के रूप में बुलाया गया है। सनातनपुरी महाराज अध्यक्षता करेंगे। आयोजन समिति के अनुसार शोभायात्रा में 139 झांकियां, 48 अखाड़े, 23 भजन मंडलियां, 8 डांडिया मंडलियां शामिल होगी। जुलूस के आगे बजरंगदल कार्यकर्ता सुरक्षा टोली के रूप में रहेंगे। सुरक्षा टोली के पीछे संतों की बग्गी, ऊंटगाड़ी व कश्यप समाज की व्यायामशाला और महिला अखाड़े रहेंगे।




शोभायात्रा गुमानपुरा, सूरजपोल, मोखापाड़ा, कैथूनीपोल, लालबुर्ज, श्रीपुरा, पुरानी सब्जीमंडी, अग्रसेन बाजार, बक्शपुरी कुंड की गली से होकर रामपुरा बाजार, आर्यसमाज रोड से बारहदरी तालाब की पाल पर जाकर समाप्त होगी। यहां पर गणोश प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा। रात १क् बजे पहले गणोशजी के विसर्जन के लिए पहुंचने की संभावना है।





जलकुंभी को रोकने का प्रयास


विसर्जन स्थल पर जलकुंभी को रोकने के लिए प्रशासन की ओर से तालाब में चारों ओर बांस गाड़कर उस पर रस्सी बांधी गई है। इससे जलकुंभी विसर्जन स्थल पर नहीं पहुंचेगी।





कैथूनीपोल में मुख्य आयोजन


कैथूनीपोल में मुख्य समारोह होंगे। यहां पर हर अखाड़े को 20 मिनट प्रदर्शन का समय दिया गया है। यहीं पर प्रशासनिक, पुलिस अधिकारी, जनप्रतिनिधि तथा हजारों लोग अखाड़ों के करतबों का लुत्फ उठाएंगे।





जुलूस पर पैनी नजर

कलेक्टर जीएल गुप्ता ने कहा कि जुलूस व प्रतिमा विसर्जन के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। यहां पर्याप्त पुलिस बल तैनात करने के साथ ही जुलूस के दौरान पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी हर स्थिति पर नजर रखेंगे। जुलूस व प्रतिमा विसर्जन की वीडियोग्राफी भी करवाई जाएगी।





मुस्लिम समाज करेगा स्वागत

मुस्लिम विकास समिति की ओर से गुमानपुरा पेट्रोलपंप के सामने जुलूस का स्वागत किया जाएगा। समिति अध्यक्ष आबिद कागजी ने बताया कि जुलूस का स्वागत और अखाड़ों के उस्तादों का साफा बांधकर प्रतीक चिन्ह दिया जाएगा। उधर, शहर जिला कांग्रेस की ओर से कैथूनीपोल में उस्तादों का स्वागत किया जाएगा। इसमें मंत्री शांति धारीवाल भी शामिल होंगे। प्रवक्ता डॉ. विजय सोनी ने बताया कि लोगों के लिए मिल्क शेक व फलों की व्यवस्था की जाएगी।





यह रहेगी व्यवस्था

जुलूस के लिए 13 कार्यपालक मजिस्ट्रेट, चार सर्किल मजिस्ट्रेट, विसर्जन स्थल पर नावों, लाईफ जैकेट्स, रेस्क्यू टीम, बैरिकेड्स, लाइट की व्यवस्था, एमबीएस में आपात कक्ष की व्यवस्था के साथ सभी सरकारी अस्पताल जुलूस समाप्ति तक खुले रहेंगे। एम्बुलेंस व फायरब्रिगेड की व्यवस्था होगी। अखाड़ों के प्रदर्शन के लिए 13 स्थान तय किए गए हैं। जुलूस मार्ग में आवश्यक जगहों पर बैरिकेड्स लगाए हैं। किसी भी गड़बड़ी पर इमरजेंसी निकासी के लिए श्रीपुरा चौक, पुरानी सब्जीमंडी, सरोवर टॉकीज रोड पर सुरक्षित पॉइंट रखे जाएंगे।





पुलिस अफसरों ने संभाला मोर्चा

अनंत चतुर्दशी के जुलूस की सुरक्षा की जिम्मेदारी वाले पुलिस अधिकारियों ने शुक्रवार शाम से मोर्चा संभाल लिया है। इसमें प्रदेशभर से नए व पुराने अफसरों को भेजा गया है। शुक्रवार शाम को पुलिस अधिकारियों ने मार्ग का निरीक्षण भी किया। इसके बाद डॉग स्क्वायड टीम ने भी मार्ग का निरीक्षण किया। जुलूस के लिए 14 एएसपी, 23 डीएसपी और 30 से अधिक सीआई बाहर से आए हैं। करीब 2500 पुलिसकर्मी लगाए गए हैं।




दोपहर को एसपी प्रफुल्ल कुमार ने नयापुरा स्टेडियम में सभी पुलिस अधिकारियों व जवानों को उनकी ड्यूटी के बारे में निर्देश दिए कि वे जिम्मेदारी से अपना कार्य करें। एएसपी लक्ष्मण गौड़ व डीएसपी आदर्श चौधरी ने पुलिस अधिकारियों के साथ शाम को पूरे मार्ग का निरीक्षण किया। इसी प्रकार डीएसपी आदर्श चौधरी व सीआईडी की डॉग स्क्वॉयड की टीम ने भी मार्ग का निरीक्षण किया। इसके अलावा झांकियों, अखाड़े व गणोश मंडलों के साथ भी पुलिसकर्मियों को लगाया गया है। पुलिस ने पूरे जुलूस पर निगाह रखने के लिए 12 वॉच टावर लगाए गए हैं। 80 से अधिक जवान सिविल में रहेंगे। 45 जर्जर मकानों पर पुलिस के जवान तैनात रहेंगे।




ये लगाए हैं पुलिस अधिकारी

एएसपी हेमंत शर्मा, रामसिंह मीणा, राजेश भारद्वाज, राजेश कामट, लक्ष्मण राठौड़, ज्ञानचंद यादव, नारायणलाल, समीर कुमार, सत्यनारायण शेर, प्रहलाद कृष्णया, महेश मीणा, सुरेश मीणा, प्यारेलाल शिवरान, राकेश मीणा, सुरेश मीणा, रविंद्रसिंह शामिल हैं। इसके अलावा डीएसपी में प्रमुख हरिमोहन शर्मा, जगमाल वर्मा, राजेंद्र गोगावत, राजेंद्र ओझा, योगेंद्र जोशी, गौतम भास्कर ।

आपके विचार


अपने विचार पोस्ट करने के लिए लॉग इन करें

लॉग इन करे :
या
अपने बारे में बताएं

दिखाया जायेगा

दिखाया जायेगा
कोड :
9 + 3

विज्ञापन

बड़ी खबरें

रोचक खबरें

बॉलीवुड

जीवन मंत्र

क्रिकेट

बिज़नेस

जोक्स

पसंदीदा खबरें

फोटोगैलरी




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...