आपका-अख्तर खान

हमें चाहने वाले मित्र

13 अगस्त 2012

पहली बार दिखा 'चोरी' का यह नया तरीका, जिसने भी देखा सोच में पड़ गया!




जयपुर.राजापार्क इलाके में एक घर में मीटर के सर्किट में डिवाइस लगाकर रिमोट से बिजली चोरी करने का मामला पकड़ में आया है। बिजली कंपनी के एक्सईएन विनय शर्मा व उनकी टीम ने मीटर जब्त कर लैब में उपभोक्ता के सामने ही जांच करवाई तो यह खुलासा हुआ। शहर में इस तरीके से बिजली चोरी का यह पहला मामला है।

मीटर लैब की रिपोर्ट आने के बाद इंजीनियरों ने सोमवार को सतीश केशोट (कनेक्शन उपभोक्ता आनंद किशोर केशोट) के खिलाफ बिजली चोरी निरोधक पुलिस थाने में मुकदमा दर्ज कराया है। साथ ही उपभोक्ता पर डेढ़ लाख रु. से ज्यादा जुर्माना लगाने की तैयारी की जा रही है, जिस पर मंगलवार को फैसला होगा।

एईएन अनिल टोड़वाल ने बताया कि उपभोक्ता आनंद किशोर केशोट के नाम से 12 किलोवाट का घरेलू बिजली कनेक्शन है। एक्सईएन विनय शर्मा के नेतृत्व में गठित टीम ने कम उपभोग वाले मीटर की जांच की तो सतीश केशोट के मीटर की सील टूटी थी। मीटर बंद पाया गया तो लैब में भेजा गया और उपभोक्ता के सामने ही खोला गया, ताकि उपभोक्ता खुद के बचाव में झूठी दलील न दे सके।

'मीटरों की रीडिंग पर नजर रख रहे हैं। जिनकी रीडिंग में अचानक कमी आई है, उनकी जांच करवाई जाएगी। इसके अलावा ऐसे मामलों को पकड़ने का कोई और तरीका नहीं है।'

एसके सौंखिया, अधीक्षण अभियंता

ऐसे होती थी बिजली चोरी

उपभोक्ता ने अपने मीटर के रीडिंग बढ़ाने के काउंटर के सर्किट में 15 एमएम की डिवाइस लगा रखी थी। यह डिवाइस सेंसर के आधार पर रिमोट से संचालित होती थी। उपभोक्ता अपने बैडरूम से ही इस डिवाइस को संचालित करता था। उपभोक्ता अपनी इच्छानुसार मीटर को बंद व चालू कर देता था। इंजीनियरों ने आशंका जताई है कि मीटर ज्यादातर समय बंद ही रहता था।

अचानक उपभोग कम, तो हुई जांच

राजापार्क इलाके में इस बार गर्मियों में दो दर्जन से ज्यादा उपभोक्ताओं का बिजली उपभोग पिछले साल की तुलना में कम हो गया। इसके बाद एक्सईएन विनय शर्मा ने ऐसे संदेहास्पद केसों की जानकारी मंगवाई तथा उनकी जांच की। जिनमें से कुछ केसों में बिजली चोरी के मामले पाए गए।

बिजली चोर गिरोह सक्रिय

अब तक मीटर में डिवाइस लगा कर रिमोट से बिजली चोरी के मामले अलवर, भरतपुर व धौलपुर सर्किलों में बड़ी संख्या में पकड़ में आते रहे हैं। अब राजधानी के पॉश इलाकों के उपभोक्ताओं को कम यूनिट के बिल का लोभ देकर डिवाइस से बिजली चोरी लगाने का मामला सामने आने के बाद ऐसे गिरोह की सक्रियता की आशंका बढ़ गई है। इसको लेकर बिजली कंपनी के बिजली चोरी निरोधक थाने ने भी जांच तेज कर दी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

दोस्तों, कुछ गिले-शिकवे और कुछ सुझाव भी देते जाओ. जनाब! मेरा यह ब्लॉग आप सभी भाईयों का अपना ब्लॉग है. इसमें आपका स्वागत है. इसकी गलतियों (दोषों व कमियों) को सुधारने के लिए मेहरबानी करके मुझे सुझाव दें. मैं आपका आभारी रहूँगा. अख्तर खान "अकेला" कोटा(राजस्थान)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...